whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

विपक्ष के 13 सांसद लोकसभा से सस्पेंड, ललन सिंह बोले- अपनी कमियां छिपाने के लिए टारगेट कर रही सरकार

Opposition Members Suspended from Lok Sabha: विपक्षी दलों के 14 लोकसभा सांसदों को गलत आचरण के चलते संसद के बचे हुए शीतकालीन सत्र से निलंबित कर दिया गया है। शीत सत्र 22 दिसंबर को समाप्त होगा।
03:09 PM Dec 14, 2023 IST | News24 हिंदी
विपक्ष के 13 सांसद लोकसभा से सस्पेंड  ललन सिंह बोले  अपनी कमियां छिपाने के लिए टारगेट कर रही सरकार
Bhartruhari Mahtab in the chair of Lok Sabha (ANI)

Opposition Members Suspended from Lok Sabha: विपक्ष के 14 सांसदों को संसद के बचे हुए शीतकालीन सत्र से निलंबित कर दिया गया है। लोकसभा अध्यक्ष की ओर से दिए गए निर्देशों की घोर अवहेलना करने के चलते इनके खिलाफ यह कार्रवाई की गई है। पहले लोकसभा ने कांग्रेस के पांच सदस्यों को निलंबित करने का प्रस्ताव पारित किया था। इसके बाद विपक्षी दलों के आठ और सदस्यों को सस्पेंड कर दिया गया।

मामले में डीएमके सांसद एसआर पार्थिबन को भी निलंबित किया गया था लेकिन वह आज सदन में आए ही नहीं थे। इस गलती का अहसास होने के बाद उनका निलंबन वापस ले लिया गया।

विपक्षी पार्टियों के ये 14 सांसद किए गए निलंबित

टीएन प्रथपन, हिबी ईडन, डीन कुरियाकोसे, एस जोथिमनि, राम्या हरिदास, बेनी बहनान, वीके श्रीकंदन, मोहम्मद जावेद, पीआर नटराजन, कनिमोझी करुणानिधि, के सुब्रमण्यम, एसआर पर्थिबान, एस वेंकटेशन, मणिकम टैगोर और डेरेक ओ’ब्रायन (राज्यसभा)।

‘बोल नहीं सकते तो सदस्य होने का क्या मतलब’

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने कहा कि आज जो हुआ वह हैरान करने वाला है। जब आप किसी बात का विरोध करते हैं तो आपको बोलने की अनुमति नहीं दी जाती। ऐसे में संसद का सदस्य होने का और चर्चा में शामिल होने का मतलब ही क्या है। सदन में स्वस्थ चर्चा होनी चाहिए। पहले ऐसा ही हुआ करता था।

विपक्ष को टारगेट कर रही है सरकार: ललन सिंह

वहीं, इस एक्शन को लेकर जदयू अध्यक्ष ललन सिंह की प्रतिक्रिया सामने आई है। सिंह ने कहा कि सरकार अपनी कमियां छिपाने के लिए सांसदों को सस्पेंड कर रही है। विपक्ष को टारगेट किया जा रहा है। उन्होंमने आगे कहा कि गृह मंत्री अमित शाह को सदन में जवाब देना चाहिए। सरकार के पास बहुमत है और बहुमत के बल पर सरकार जो चाहे करती है।अगर कल की घटना में गिरफ्तार किए गए दोनों लोग मुसलमान होते और उन्हें किसी कांग्रेस सांसद ने पास दिया होता तब आप भाजपा का रुख देखते।

‘पास देने वाले सांसद पर कार्रवाई क्यों नहीं हुई’

डीएमके की सांसद कनिमोझी करुणानिधि ने अपने निलंबन को लेकर कहा कि एक ऐसा सांसद है जिसने संसद की सुरक्षा में चूक के आरोपियों को सदन में आने के लिए पास दिए थे। उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई। महुआ मोइत्रा के मामले में हमने देखा कि बिना जांच पूरी किए उन्हें अयोग्य करार दे दिया गया और इस सांसद को निलंबित तक नहीं किया गया है।

कनिमोझी ने आगे कहा कि हमने प्रधानमंत्री और गृह मंत्री से सदन में आने और बयान देने की मांग की लेकिन वह इसके लिए तैयार नहीं हैं। जब हमने विरोध किया तो विपक्षी सांसदों को निलंबित कर दिया गया। उन्होंने सवाल किया कि यह कैसा लोकतंत्र है?

‘संसद ही सुरक्षित नहीं तो देश कैसे होगा?’

विपक्षी सदस्यों के निलंबन को लेकर कांग्रेस सांसद अब्दुल खलीक ने कहा कि पास भाजपा के एक सांसद ने जारी किया गया था। जिसे सस्पेंड किया जाना चाहिए था उसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई। हम चाहते हैं कि गृह मंत्री सदन में जवाब दें, उन्हें इसकी नैतिक जिम्मेदारी लेनी चाहिए और इस्तीफा देना चाहिए। सरकार निलंबित करके विपक्ष की आवाज नहीं दबा सकती। उन्होंने सवाल किया अगर संसद ही सुरक्षित नहीं है तो देश कैसे होगा?

संसद के नियमों के अनुसार था व्यवहार

डीएमके सांसद टीआर बालू ने कहा कि निलंबित किए गए सांसदों ने कुछ गलत नहीं किया था। उनका व्यवहार संसद के नियमों के अनुरूप था। उन्होंने किसी असंसदीय शब्द का इस्तेमाल नहीं किया था। उन्होंने कहा कि सभी विपक्षी सांसद यही मांग कर रहे थे प्रधानमंत्री या गृह मंत्री संसद में आएं और बताएं कि क्या हुआ था, अब क्या कदम उठाए गए हैं। एक्शन यह होना था कि भाजपा सांसद प्रताप सिम्हा को गिरफ्तार किया जाता।

प्रह्लाद जोशी ने पेश किया था निलंबन का प्रस्ताव

पहले पांच कांग्रेस सदस्यों को लेकर संसदीय मामलों के केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने प्रस्ताव पेश करते हुए कहा कि सदन ने चेयर की अवहेलना को लेकर टीएन प्रथपन, हिबी ईडन, एस जोथिमनि,, राम्या हरिदास और डीन कुरियाकोस के आचरण का गंभीर नोट लिया है। उन्होंने कहा कि इन सदस्यों को बाकी बचे सत्र से निलंबित कर देना चाहिए। सदन की अध्यक्षता कर रहे बी महताब ने जोशी के प्रस्ताव को अनुमति दे दी।

‘राजनीतिकरण न करें विपक्षी सदस्य’

बुधवार को हुई संसद की सुरक्षा में चूक को लेकर जोशी ने कहा कि इसे लेकर स्पीकर ओम बिड़ला ने गृह सचिव को उच्च स्तरीय जांच के लिए पत्र लिखा है और जांच की शुरुआत हो चुकी है। इसके साथ ही उन्होंने विपक्षी सदस्यों से इस मामले का राजनीतिकरण न करने की अपील भी की। कांग्रेस सांसदों पर एक्शन के बाद सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई।

राज्यसभा से टीएमसी सांसद सस्पेंड

इससे कुछ घंटे पहले ही तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के राज्यसभा सदस्य डेरेक ओ’ब्रायन को सदन में गलत आचरण के लिए सस्पेंड किया गया था। अब ये सासंद सत्र की आगे की कार्यवाही में शामिल नहीं हो सकेंगे।

ये भी पढ़ें: पूर्व TMC विधायक के ठिकानों पर IT की रेड

ये भी पढ़ें: कौन है संसद सुरक्षा में चूक का मास्टरमाइंड

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो