होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

7 पर मर्डर, 18 पर रेप के आरोप, जानें कितने दागी हैं पहले चरण की वोटिंग के प्रत्याशी?

Candidates with Criminal Cases in Lok Sabha Election 2024: देश में जल्द ही लोकसभा चुनाव का आगाज होगा। 19 अप्रैल को देश की 102 सीटों पर पहले चरण की वोटिंग होनी है। इसी बीच एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें उम्मीदवारों पर चल रहे आपराधिक मुकदमों का पर्दाफाश किया गया है।
09:50 AM Apr 09, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

Candidates with Criminal Cases in Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 का आगाज होने वाला है। 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग होगी। ऐसे में नेशनल इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (ADR) ने एक नई रिपोर्ट प्रस्तुत की है, जिसके अनुसार पहले चरण की वोटिंग में 1,618 उम्मीदवारों की जीत और हार का फैसला होना है। मगर इनमें से 16 प्रतिशत कैंडिडेट्स के खिलाफ क्रिमिनल केस दर्ज हैं।

Advertisement

पहले चरण के चुनाव

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान होंगे। 19 अप्रैल को होने वाली इस वोटिंग के नतीजे 4 जून को सामने आएंगे। ऐसे में अलग-अलग पार्टियों से ताल्लुक रखने वाले 1,618 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमाने उतरेंगे। मगर इनमें से कई उम्मीदवारों पर संगीन आरोप लगे हैं।

Advertisement

रिपोर्ट ने खोली पोल

नेशनल इलेक्शन वॉच और ADR द्वारा प्रस्तुत की गई रिपोर्ट के अनुसार पहले चरण की वोटिंग में हिस्सा लेने वाले 252 (16 प्रतिशत) उम्मीदवारों पर आपराधिक मुकदमें दर्ज हैं। वहीं 161 कैंडिडेट्स पर संगीन आरोपों के तहत मुकदमे दर्ज हैं। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि, 7 उम्मीदवारों पर मर्डर का आरोप है तो 18 उम्मीदवार महिलाओं के खिलाफ रेप जैसे गंभीर आरोपों के कारण कोर्ट के चक्कर लगा रहे हैं। इसी के साथ 35 उम्मीदवारों के खिलाफ हेट स्पीच के केस दर्ज किए गए हैं।

किस पार्टी में कितने अपराधी?

रिपोर्ट में प्रस्तुत किए गए डेटा के मुताबिक, भाजपा के 36 प्रतिशत और कांग्रेस के 34 प्रतिशत उम्मीदवारों पर आपराधिक मुकदमें चल रहे हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय जनता दल (राजद), द्रविड़ मुन्नेत्र कजगम (DMK), समाजवादी पार्टी (सपा), ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस (AITC) और बहुजन समाजवादी पार्टी (बसपा) के उम्मीदवारों पर भी कई क्रिमिनल केस चल रहे हैं।

41 प्रतिशत सीटों पर लगा रेड अलर्ट

19 अप्रैल को होने वाली पहले चरण की वोटिंग में 102 सीटों पर मतदान होंगे। मगर आश्चर्य की बात ये है कि इनमें से 41 प्रतिशत सीटों पर रेड अलर्ट घोषित किया गया है, जिसकी वजह उम्मीदवारों पर लगे संगीन अपराध हैं। ADR की रिपोर्ट के अनुसार पहले चरण के उम्मीदवारों में से 28 फीसदी कैंडिडेट्स के पास 1 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है। खासकर भाजपा और कांग्रेस पार्टी में करोड़पति उम्मीदवारों की फेहरिस्त काफी लंबी है। भाजपा में 98 प्रतिशत और कांग्रेस में 88 प्रतिशत करोड़पति उम्मीदवार हैं।

 

Open in App
Advertisement
Tags :
lok sabha election 2024Loksabha MP Criminal Cases
Advertisement
Advertisement