क्या दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन? द्रौपदी मुर्मू के इस कदम ने बढ़ाई हलचल; क्या है पूरा मामला?

Delhi President Rule Kejriwal Government: केंद्र सरकार दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लगाने की तैयारी कर रही है? देश की राजधानी से यह खबरें सामने आ रही है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बीजेपी नेताओं के द्वारा लिखा एक पत्र गृह मंत्रालय भेज दिया है। आखिर इस पत्र में क्या लिखा है?

featuredImage
Arvind Kejriwal

Advertisement

Advertisement

Delhi President Rule Kejriwal Government: राष्ट्रपति के एक कदम ने देश की राजधानी दिल्ली में भूचाल ला दिया है। दिल्ली में केजरीवाल सरकार के बर्खास्त होने की खबरें सामने आ रही हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें को केंद्र सरकार दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लगाने की तैयारी कर रही है। इसका संकेत एक पत्र से मिला है, जिसे राष्ट्रपति ने गृह मंत्रालय भेज दिया है।

राष्ट्रपति ने लिया एक्शन

दरअसल कुछ बीजेपी नेताओं ने राष्ट्रपति को पत्र लिखकर दिल्ली सरकार को बर्खास्त करने की मांग की थी। बीजेपी नेताओं का कहना है कि सीएम केजरीवाल के जेल जाने के बाद से दिल्ली में संवैधानिक संकट शुरू हो गया है। राष्ट्रपति ने भी इस पत्र को गंभीरता से लेते हुए गृह मंत्रालय में भेज दिया है। खबरों की मानें तो राष्ट्रपति सचिवालय ने बीजेपी विधायकों के पत्र को गृह सचिव को सौंपा है। इसके बाद से दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लगाने की सुगबुगाहटें तेज होने लगी हैं।

यह भी पढ़ें- BJP को बड़ा झटका; युवा आयोग के चेयरमैन Devendra Kadian बागी हुए, पार्टी छोड़ने का ऐलान

विधायकों ने लिखा था पत्र

बता दें कि 30 अगस्त को दिल्ली विधानसभा के विपक्षी नेता विजेंद्र गुप्ता समेत कई बीजेपी नेताओं ने दिल्ली सरकार को लेकर एक पत्र लिखा था। इस पत्र में दिल्ली सरकार की व्यवस्थाओं और आर्थिक संकट का जिक्र किया गया था। बीजेपी विधायकों की शिकायतों पर राष्ट्रपति ने भी संज्ञान लिया है। राष्ट्रपति ने शिकायकतों का यह पत्र गृह मंत्रालय को भेजते हुए इस पर विचार करने की बात कही है।

गृह मंत्रालय करेगा विचार

राष्ट्रपति के इस एक कदम से देश में सियासी भूचाल आ गया है। इस पत्र में विजेंद्र गुप्ता ने दिल्ली सरकार को बर्खास्त करने की मांग की है। पत्र में शराब नीती से लेकर जल बोर्ड में वित्तीय समस्या समेत कई मुद्दों की बात की है। अब देखना होगा कि गृह मंत्रालय इस पर क्या जवाब देता है? अगर गृह मंत्रालय ने राष्ट्रपति शासन के लिए हामी भरी तो मुमकिन है कि दिल्ली में प्रेजिडेंट रूल लगा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: AAP-कांग्रेस गठबंधन में टूट से बीजेपी को कितना फायदा? राजीव रंजन से समझिए

Open in App
Tags :