whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

'मतदान का बना विश्व रिकॉर्ड', 10 पॉइंट में जानें EC की प्रेस कॉन्फ्रेंस की खास बातें

CEC Rajiv Kumar PC : देश में ऐसा पहली हुआ कि चुनाव आयोग ने मतदान के बाद और मतगणना से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त ने काउंटिंग की तैयारी को लेकर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस बार मतदान ने विश्व रिकॉर्ड बनाया।
01:45 PM Jun 03, 2024 IST | Deepak Pandey

Election Commission Press Conference : लोकसभा चुनाव की मतगणना से पहले इलेक्शन कमीशन ने दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हम 16 मार्च को मिले थे, अब लोकसभा चुनाव संपन्न हो रहे हैं, इसलिए फिर मुलाकात हो रही है। देश का चुनाव ऐतिहासिक रहा। मतदान का विश्व रिकॉर्ड बना। 64 करोड़ से अधिक वोटरों ने मतदान किया। 31 करोड़ से ज्यादा महिलाओं ने चुनाव में हिस्सा लिया। पढ़ें चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस की 10 बड़ी बातें।

जानें 10 पॉइंट में क्या बोले मुख्य चुनाव आयोग?

1. इस लोकसभा चुनाव के दौरान 100 प्रेस नोट जारी किए गए। पहली बार ऐसा हुआ कि इतने प्रेस रिलीज जारी किए थे।

2. देश में महिला वोटरों की संख्या 312 मिलियन है। यह दुनिया का सबसे बड़ा आंकड़ा है। महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। ऐसे में इन महिला वोटरों को खड़े होकर सम्मान देना चाहिए।

यह भी पढ़ें : चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस, मतगणना से पहले कई मुद्दों पर बोले चुनाव आयुक्त

3. लोकसभा चुनाव में कोशिश थी कि कोई भी नेता महिलाओं के खिलाफ ऐसी बात न कहें, जिससे उनकी गरिमा को ठेस पहुंचे। अगर किसी ने ऐसा किया तो उसके खिलाफ कार्रवाई हुई।

4. पिछले लोकसभा चुनाव 2019 में 540 पोलिंग बूथों पर रीवोटिंग हुई थी, लेकिन इस बार सिर्फ 39 केंद्रों पर रीपोलिंग हुई, जिनमें से 25 बूथ केवल 2 राज्य में थे।

5. लोकसभा चुनाव में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया गया था। आईपीएल और सचिन तेंदुलकर ने भी इस कार्य में सहयोग किया।

यह भी पढ़ें : ‘मछलियों की तरह फड़फड़ा रहा विपक्ष’, Exit Poll पर क्या बोले ओपी राजभर? देखें Video

6. इस बार वोटरों को लुभाने के लिए न तो साड़ी बंटी और न ही पैसे। रात 10 बजे के बाद चुनाव प्रचार का शोर नहीं हुआ। शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हुआ।

7. चुनाव आयोग के अधिकारियों और कर्मचारियों को साफ निर्देश था कि कोई डरेगा नहीं। इसके तहत सभी नेताओं के हेलीकॉप्टरों को चेक किया गया। ऐसा कोई नहीं बचा, जिसकी चेकिंग न हुई हो।

8. इस बार 10 हजार करोड़ जब्त किए गए, जोकि पिछले चुनाव 2019 में बरामद किए गए पैसों से 3 गुना अधिक है।

यह भी पढ़ें : दिल्ली की वो सीटें, जहां BJP को लग सकता है झटका! कांग्रेस करेगी ‘खेला’

9. जिस तरह प्लानिंग के तहत शांतिपूर्ण ढंग से मतदान हुआ, उसी तरह मुस्तैदी से मतगणना भी होगी। 10.50 लाख बूथ, एक हॉल में 14 टेबल होंगे। 8000 से ज्यादा प्रत्याशी हैं।

10. राजनीतिक दलों की मांगें हैं कि मतगणना के दौरान सीसीटीवी हो और हर राउंड का परिणाम डिस्प्ले हो। इस बार ये सब होगा।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो