होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Exit Poll Haryana: हरियाणा में किसकी बनेगी सरकार? क्या इस बार भी सटीक साबित होंगे एग्जिट पोल?

Exit Poll Haryana: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव और हरियाणा विधानसभा चुनाव के रिजल्ट का सबको बेसब्री से इंतजार है। इन दोनों ही राज्यों के चुनाव के नतीजों का ऐलान 8 अक्टूबर को होना है। नतीजों से पहले सबकी नजरें एक्जिट पोल पर हैं। देखिए कितने सटीक रहे हैं अब तक के एक्जिट पोल।
05:40 PM Oct 05, 2024 IST | Shabnaz
Advertisement

Exit Poll Haryana: 5 अक्टूबर को हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान किया जा रहा है। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो गया है। इसमें 90 सीटों के मतदान किया जा रहा है, वोटिंग शाम 7 बजे तक चलेगी। मतदान के साथ ही एग्जिट पोल आने शुरू हो जाते हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में 76.54 फीसद मतदान किया गया था। आज कितना मतदान होगा, ये शाम 7 बजे तक पचा चल जाएगा। ऐसे में हरियाणा में कांग्रेस औक BJP दोनों ही अपनी सरकार बनाने की पूरी कोशश कर रही हैं। इस बार अगर हरियाणा में काग्रेस की सरकार बनती है तो वह 10 साल बाद राज्य में सत्ता संभालेगी।

Advertisement

2014 के एग्जिट पोल कितने सटीक थे?

शाम तक हरियाणा विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल आ जाएंगे। हालांकि इन एग्जिट पोल से नतीजों का सिर्फ अंदाजा ही लगाया जा सकता है। जिस तरह से पिछले एग्जिट पोल की बात करें तो ये काफी हद तक सही साबित हुए थे। 2014 के चुनावों की बात करें तो इसके मतदान के 4 दिन बाद ही नतीजों का ऐलान कर दिया गया था। इस दौरान 76.54 मतदान हुआ था। इस दौरान BJP ने 47 सीटों के साथ हरियाणा की सत्ता पर कब्जा किया था। इस दौरान ज्यादातर एग्जिट पोल बीजेपी की जीत के ही एग्जिट पोल सामने आए थे। साल 2014 में, इंडिया टीवी – सीवोटर, ABP न्यूज – नीलसन, टाइम्स नाउ और न्यूज 24 – चाणक्य ने बीजेपी के लिए 37 से 52 सीटें जीतने की संभावना जताई थी।


ये भी पढ़ें: Exit Polls 2024 Live: किसके सिर सज सकता है ताज? एग्जिट पोल के नतीजे आज

2019 के एग्जिट पोल कितने सटीक थे?

2019 के चुनाव की बात करें तो इसमें भी BJP ने ही जीत हासिल की थी। हालांकि BJP को 2014 के मुकाबले इस दौरान 7 सीटें कम मिली थी। इस मतदान के एग्जिट पोल में बीजेपी को 51 से 78 सीटें मिलने की संभावना जताई गई थी। BJP ने उस साल जननायक जनता पार्टी और सात निर्दलीय विधायकों के साथ गठबंधन किया था। इस चुनाव में ABP न्यूज-सीवोटर ने 78 सीटें मिलने का अनुमान लगाया था। एग्जिट पोल में न्यूजएक्स-पोलस्ट्रैट ने 76 सीटें बीजेपी की बताई थीं, वहीं रिपब्लिक-जन ने 58 से 70 सीटें मिलने की संभावना जताई थी।

Advertisement

ये भी पढ़ें: Haryana Election Voting Updates: हरियाणा में चार बजे तक 54.3% वोटिंग, वोटरों में दिख रहा उत्साह

Open in App
Advertisement
Tags :
bjp partyCongress partyHaryana Assembly Election 2024Haryana Election 2024
Advertisement
Advertisement