whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

भीषण गर्मी से मर रहे लोग, अबतक 211 की मौत, 72 घंटे में लू ने निगलीं 99 जिंदगियां

Odisha Heat Wave Deaths : देश में अब हीटस्ट्रोक से लोग मरने लगे हैं। बिहार-झारखंड के बाद अब ओडिशा में भीषण गर्मी से लोगों की जान जा रही है। पिछले 77 घंटे में 99 लोगों ने दम तोड़ दिया। देश में हीटवेव और लू से मरने वाले लोगों की संख्या 211 हो गई।
08:40 AM Jun 03, 2024 IST | Deepak Pandey
भीषण गर्मी से मर रहे लोग  अबतक 211 की मौत  72 घंटे में लू ने निगलीं 99 जिंदगियां
Heat Wave Deaths

India Heatstroke Deaths : पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी से हाहाकार मचा हुआ है। लू और हीटवेव ने लोगों को घरों कैद कर रखा है। आम आदमी के साथ चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मचारी भी मर रहे हैं। पिछले 72 घंटे में हीटस्ट्रोक ने 99 जिंदगियां निगलीं, जिससे देशभर में मरने वालों की संख्या 200 के पार हो गई।

भारत मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में अगले 3 दिनों तक पारा गिरा रहेगा और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। दिन में तेज धूप तो रात में बारिश होने के आसार हैं। ओडिशा में पिछले 72 घंटे के अंदर हीटस्ट्रोक से 99 लोगों की जान चली गई, जहां अबतक 141 मौतें हो चुकी हैं। बिहार के औरंगाबाद में चुनाव ड्यूटी पर तैनात एक कांस्टेबल की हीटस्ट्रोक से मौत हो गई। इसके साथ अब देशभर में मरने वालों की संख्या 211 हो गई।

यह भी पढ़ें : दिल्ली के लिए अलर्ट, भीषण गर्मी पड़ने के आसार, UP में पारा 46 पार, जानें इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम?

जानें ओडिशा सरकार ने क्या कहा?

इसे लेकर ओडिशा सरकार ने कहा कि राज्य में पिछले 24 घंटे में 45 लोगों की मौतें हुई हैं, जिनमें 26 लोगों ने हीटस्ट्रोक से दम तोड़ा, जबकि 8 मौतों के लिए सनस्ट्रोक के अलावा अन्य कारण हैं। स्वास्थ्य विभाग अब यह पता लगा रहा है कि अन्य 107 लोगों की मौत हीटवेव से हुई है या फिर कोई और कारण है।

सुंदरगढ़ में सबसे ज्यादा मौतें

ओडिशा का सुंदरगढ़ जिला सबसे अधिक प्रभावित है, जहां 3 दिनों में संदिग्ध हीटस्ट्रोक से 35 मौतें हुई हैं। इसे लेकर सुंदरगढ़ के अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट आशुतोष कुलकर्णी का कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में पुष्टि हुई है कि लू लगने से 6 लोगों ने दम तोड़ दिया। बलांगीर जिले में भी 20 संदिग्ध मौतें हुई हैं, जिनमें से 4 की पुष्टि गर्मी से संबंधित बीमारी के कारण हुई है। बाकी 16 मौतों की जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें : Monsoon Latest Update : भीषण गर्मी से UP-बिहार को कब मिलेगी राहत, कितने दिन में पहुंचेगा मानसून, कब-कहां होगी बारिश?

संबलपुर में हीटस्ट्रोक का असर

संबलपुर जिले में मरने वाले लोगों की संख्या 18 है। इसे लेकर संबलपुर के जिलाधिकारी अक्षय सुनील अग्रवाल ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में लू लगने से 7 लोगों के मरने की पुष्टि हुई है, जबकि 11 मौतों की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। आईएमडी के अनुसार, बरगढ़, बलांगीर, नुआपाड़ा, सोनपुर और कलाहांडी में 5 जून तक लू चलेगी, जबकि राज्य में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आने तक तटीय जिलों में गर्मी और उमस बनी रहेगी।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो