खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Hot Summer: झुलसाने वाली गर्मी के लिए हो जाइए तैयार, IMD ने जारी किया अलर्ट

Hot Summer: मौसम विभाग ने इस साल भीषण गर्मी पड़ने का अलर्ट जारी किया है। विभाग ने कहा कि इस साल मार्च से मई के बीच तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। इसके साथ ही, मार्च में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। इससे गेहूं की फसल को नुकसान पहुंच सकता है।
08:50 AM Mar 02, 2024 IST | Achyut Kumar
IMD Alert: इस साल पड़ेगी भीषण गर्मी
Advertisement

Weather Forecast Hot Days Summer Temperature: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, देश में इस साल काफी गर्मी पड़ेगी। मार्च से लेकर मई तक न्यूनतम और अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा रह सकता है। विभाग ने बताया कि महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और ओडिशा के कई इलाकों में सामान्य से ज्यादा दिनों तक लू चलने की संभावना है।

Advertisement

मार्च में होगी सामान्य से ज्यादा बारिश

IMD ने बताया कि इस साल मार्च में सामान्य से ज्यादा बारिश हो सकती है। हालांकि, मार्च में उत्तर और मध्य भारत में लू चलने की कोई संभावना नहीं है। अल-नीनो के भी मई तक रहने की संभावना जताई जा रही है। अल-नीनो मध्य प्रशांत महासागर में समुद्री जल के नियमित अंतराल पर गर्म होने की स्थिति है।

बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि 15 मार्च तक अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की उम्मीद है। इसकी मुख्य वजह पश्चिमी विक्षोभ है। विभाग को उम्मीद है कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बारिश हो सकती है। हालांकि, भारी बारिश से कुछ फसलों को नुकसान भी पहुंच सकता है।

Advertisement

भारी बारिश से गेहूं की फसल हो सकती है खराब

मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि अगले दो हफ्ते के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में भारी बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना है। इससे गेहूं की फसल खराब हो सकती है। हालांकि, कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने से किसानों को लाभ होगा। महापात्रा ने बताया कि फरवरी में औसत न्यूनतम तापमान 14.61 रिकॉर्ड किया गया, जो 1901 के बाद इस माह का दूसरा अधिकतम तापमान था।

यह भी पढ़ें: Weather Forecast: दिल्ली-NCR में बारिश, देशभर में आज और कल कैसा रहेगा मौसम, पढ़ें IMD का अलर्ट

अल-नीनो की वजह से बढ़ सकता है तापमान

IMD के महानिदेशक ने कहा कि अल-नीनो की घटना की वजह से तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि, यह अब कमजोर हो गया है, लेकिन मई तक इसके रहने की उम्मीद है। ऐसे में हमें इस साल तेज गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: 2 मार्च को कैसा रहेगा आपका दिन? जानें आज का राशिफल और उपाय

Advertisement
Tags :
hot summerIMDspecial-newsWeather Forecast
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement