होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

सावधान! बिहार में आ रहा 'महातूफान', 140 की स्पीड से चलेंगी हवाएं, जानें पटना समेत अन्य शहरों का हाल

IMD Bihar Weather Forecast: बिहार समेत उत्तर भारत के कई राज्य हीट वेव की मार झेल रहे हैं। हीट वेव के कारण बिहार की 20 छात्राएं बेहोश हो गईं। हालांकि अब बिहार वासियों के लिए राहत की खबर सामने आई है। आने वाले कुछ दिनों तक पटना सहित कई जिलों का तापमान कम देखने को मिलेगा।
12:33 PM May 28, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

IMD Patna Weather Forecast for Bihar: देश में गर्मी का कहर जारी है। खासकर उत्तर भारत के कई राज्यों में गर्मी से बुरा हाल है। इसी बीच बिहार से चौंकाने वाली खबर सामने आई है। बिहार के गया और सारण में शिक्षक समेत 20 छात्राएं हीट वेव का शिकार हो गई हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। हालांकि इसी बीच बिहार के लिए राहत की खबर आ रही है। बिहार में जल्द ही तूफान आने वाला है।

Advertisement

20 छात्राएं बेहोश

गर्मी के कारण बिहार के गया और सारण के कई स्कूलों में 20 से ज्यादा बच्चियां बीमार पड़ गई हैं। कुछ छात्राएं पढ़ाई के दौरान बेहोश हो गईं। उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। खबरों की मानें तो सभी को तेज बुखार और उल्टी हो रही है। यही नहीं विद्यालय में पढ़ाते हुए एक शिक्षिका की तबीयत भी अचानक बिगड़ और उसे आनन-फानन में अस्पताल ले जाया गया। ये घटना सामने आने के बाद कई प्रधानाध्यापकों ने जिलाधिकारी से परमिशन लेकर कक्षा एक से छठी तक के बच्चों की छुट्टी कर दी है।

Advertisement

गर्मी से मिलेगी राहत

बिहार के लोगों को जल्द ही कड़ाके की गर्मी और लू के थपेड़ों से राहत मिलने वाली है। भारतीय मौसम विभाग के ताजा अलर्ट के अनुसार आने वाले कुछ दिनों तक बिहार के कई जिलों का तापमान कम होगा। खासकर उत्तर पूर्वी बिहार में तेज हवाएं और हल्की बारिश के भी आसार हैं।

बिहार में होगी बारिश

IMD के ताजा अपडेट की मानें तो बिहार के अररिया, किशनगंज, सुपौल और कटिहार जिले में हल्की बारिश हो सकती है। IMD ने इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। दरअसल चक्रवात रेमल का असर अब बिहार में देखने को मिलेगा। बिहार के कई जिलों में 130-140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। साथ ही उत्तर बिहार में तेज हवा के साथ बारिश होगी। दक्षिण बिहार के तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी।

जल्द आएगा मानसून

हालांकि ये राहत महज चंद दिनों की है। आने वाले 4-5 दिनों तक मौसम का मिजाज बदलता नजर आएगा। इसके बाद जून में फिर से हीट वेव का कहर देखने को मिल सकता है। हालांकि खुशी की खबर ये है कि मानसून जल्द ही देश में दस्तक दे सकता है। आमतौर पर मानसून 1 जून को केरल में एंट्री करता है। मगर इस बार मानसून एक दिन पहले केरल पहुंचेगा और इस साल सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है।

Open in App
Advertisement
Tags :
bihar weather forecastimd weather forecast
Advertisement
Advertisement