whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गर्मी से बेहाल: दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों के लिए रेड अलर्ट, आसमान से बरस रही आग

IMD Red Alert For Heatwave: भीषण गर्मी से इस समय पूरा उत्तर भारत परेशान है। बाहर निकलो तो तपती धूप परेशान कर लेती है और घर के अंदर टंकी का पानी ऐसे आता है मानो खौल रहा हो। आईएमडी के अनुसार अभी कुछ दिन ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी। हालांकि, कुछ दिन के बाद मानसून इससे राहत देने वाला है।
04:41 PM May 28, 2024 IST | Gaurav Pandey
गर्मी से बेहाल  दिल्ली यूपी समेत कई राज्यों के लिए रेड अलर्ट  आसमान से बरस रही आग

IMD Weather Forecast: उत्तर भारत के कई राज्य इस समय भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं। दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों में झुलसाने वाली लू चल रही है। इसी बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उत्तर भारत के कई राज्यों के लिए हीटवेव यानी लू के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में 29 मई तक भयंकर लू चलती रहेगी। इसके बाद थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

छत्तीसगढ़, हिमाचल और उत्तर प्रदेश में 30 मई तक लू चलती रहेगी। जम्मू में भी 29 मई तक ऐसी स्थिति रहने के आसार हैं। गुजरात में 31 मई तक उमस भरी स्थिति बनी रहेगी। आईएमडी के अनुसार दक्षिण-पश्चिमी मानसून आगे बढ़ रहा है और 1 जून को केरल पहुंच सकता है। यह मानसून पॉन्डिचेरी और तमिलनाडु को भी कवर कर सकता है। केरल में आज तेज हवाओं के साथ बारिश हुई जिसने सामान्य जनजीवन को प्रभावित किया। वहीं, उत्तर भारत अभी भी भीषण गर्मी का सामना कर रहा है।

कहीं लू का कहर तो कहीं बारिश

राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में और पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ व दिल्ली के कई हिस्सों में भीषण लू चलने का अनुमान है। इसके अलावा यूपी के अलग-अलग हिस्सों में भी लू का कहर अभी कुछ दिन जारी रहेगा। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, गुजरात और विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बनी रही। मेघालय और त्रिपुरा में अलग-अलग जगहों पर बहुत तेज बारिश हुई है। असम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हुई है।

अकोला में पारा 51 डिग्री पहुंचा!

रविवार को उत्तर भारत में कई जगहों पर पारा 45 डिग्री सेल्सियस या उससे ज्यादा दर्ज किया गया। राजस्थान के फलोदी में तो तापमान रिकॉर्ड 51 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। महाराष्ट्र के अकोला में भी तापमान 45 डिग्री के ऊपर है। अकोला में तो धारा 144 लागू कर दी गई है ताकि यहां गर्मी से जुड़ी कोई अनहोनी न हो जाए। बेहद भीषण और तपाने वाली गर्मी की स्थिति को देखते हुए आईएमडी ने राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में हीटवेव के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है।

ये भी पढ़ें: जून में जमकर बरसेगा मानसून, जानें कितनी होगी बारिश?

ये भी पढ़ें: दिल्ली समेत 5 राज्यों में 48-50 डिग्री के बीच हुआ तापमान

ये भी पढ़ें: पसीने छुड़ाती गर्मी के बीच गुड न्‍यूज, कितनी दूर मानसून?

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो