whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Monsoon Update: यूपी, बिहार और दिल्ली में कब आ रहा मानसून, IMD ने बता दी तारीख

IMD Rain Update: देश के दक्षिणी हिस्सों में बारिश के बाद मानसून की सुस्त चाल ने लोगों की चिंताएं बढ़ा दी हैं। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार देश के सभी राज्यों में मानूसन बहुत ही जल्द पहुंचेगा।
08:39 AM Jun 15, 2024 IST | Rakesh Choudhary
monsoon update  यूपी  बिहार और दिल्ली में कब आ रहा मानसून  imd ने बता दी तारीख
मानसून तुम कब आओगे?

IMD Monsoon Update: उत्तर भारत में हीटवेव के चलते लोगों का जीना दुश्वार हो गया है। सभी लोगों को मानसून का इंतजार है। मौसम विभाग के अनुसार छत्तीसगढ़, ओडिशा, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश और बंगाल की खाड़ी में अगले 3-4 दिन में मानसून के पहुंचने की उम्मीद है। वहीं पूर्वोत्तर के राज्यों में 30-40 किमी. प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं चलने के साथ ही बारिश हो सकती है।

Advertisement

आईएमडी के अनुसार गुजरात में गर्मी का प्रकोप कम होना शुरू हो गया है। गुजरात के कई जिलों में अगले 6 दिनों तक लगातार बारिश की संभावना जताई गई है। शुक्रवार को भी राजधानी गांधीनगर, अहमदाबाद, नवसारी समेत कई जिलों में बारिश हुई। वहीं उधर उत्तरपूर्वी राज्य सिक्किम में भयंकर बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। सरकार ने लोगों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। यहां एक दिन में 220 मिमी. बारिश हुई।

Advertisement

दिल्ली-यूपी में इस दिन पहुंचेगा मानसून

सिक्किम में बारिश के कारण लाचुंग, चुंगथांग में अभी भी 2 हजार से अधिक पर्यटक फंसे हैं। वहीं खराब मौसम के कारण हेलीकाॅप्टर के जरिए उनका रेस्क्यू नहीं हो पा रहा है ऐसे में उन्हें फिलहाल वहीं रहने को कहा गया है जहां वे फंसे हैं। वहीं तीस्ता नदी में भी बाढ़ आई है। मौसम विभाग की मानें तो मानसून के दक्षिण के राज्यों में प्रवेश के बाद अचानक कमजोर पड़ गया है। मौसम वैज्ञानिक माधवन राजीवन ने कहा कि अगले 8-10 दिनों में मानसून के तेजी से आगे बढ़ने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार 20 से लेकर 25 जून के बीच यूपी के कुछ इलाकों में मानसून की एंट्री होगी। वहीं 25-30 जून के बीच मानसून दिल्ली में दस्तक दे सकता है। वहीं 30 जून को लेकर 8 जुलाई तक पंजाब, हरियाणा, राजस्थान में प्रवेश कर सकता है। आईएमडी के अनुसार हिमाचल,उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में 25 जून के बाद मानसून प्रवेश करेगा। ऐसे में 3 राज्यों को भीषण गर्मी और लू के थपेड़े झेलने पड़ेंगे।

Advertisement

इन राज्यों में बारिश की संभावना

आईएमडी के मुताबिक गोवा, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में गरज के साथ तेज बारिश हो सकती है। इसके अलावा 40-50 किमी. की स्पीड से हवाएं भी चल सकती हैं। वहीं दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान में बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण एमपी, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ेंः Aaj ka Mausam: सावधान! अब रात का सुकून भी भूल जाइये, Delhi-NCR में ‘लू’ का ऑरेंज अलर्ट

ये भी पढ़ेंः महाराष्ट्र में बारिश से हाहाकार, IMD का रेड अलर्ट, बाकी देश में कहां-कहां बरसेंगे बादल? देखें Video

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो