खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

राजस्थान में 'लू' से 27 लोगों की मौत, फलौदी देश में सबसे गर्म, बंगाल से उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ा तूफान रेमल

IMD Heatwave Red Alert: देश में पिछले दो सप्ताह से मैदानी इलाकों के अधिकांश शहरों में तापमान 45 डिग्री से अधिक है। इस बार नौतपा का कहर इतना है कि इससे पहाड़ भी अछूते नहीं है।
03:39 PM May 27, 2024 IST | Rakesh Choudhary
राजस्थान में लू से 27 लोगों की मौत
Advertisement

IMD Weather Update: देश भर में गर्मी का पारा हाई चल रहा है। पिछले 2 सप्ताह से उत्तर भारत के अधिकांश शहरों का तापमान 45 डिग्री से अधिक है। आईएमडी के अनुसार 26 मई इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। सुबह से लेकर शाम तक लू के कारण लोगों का जीना मुहाल हो गया है। लू से मैदान तो छोड़िए पहाड़ भी अछूते नहीं रहे। जम्मू में भी पारा 42.5 डिग्री पहुंच गया। रविवार को अवकाश होने के कारण लोग घरों में ही रहते हैं लेकिन गर्मी और बिजली कटौती से लोग परेशान रहे।

Advertisement

जम्मू-कश्मीर में भी इस बार तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से पार हो चुका है। राजस्थान में फलौदी सबसे गर्म शहर रहा। यहां तीसरे दिन लगातार तापमान 51 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है। हिमाचल के ऊना में भी तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया। वहीं आज जैसलमेर में भारत-पाक बाॅर्डर पर बीएसएफ के जवान की लू से मौत हो गई। राजस्थान में पिछले 4 दिनों में लू और गर्मी से 27 लोगों की मौत हो चुकी है।

आईएमडी ने जारी किया रेड-येलो अलर्ट

आईएमडी के अनुसार रविवार को यूपी, हरियाणा, राजस्थान, एमपी, महाराष्ट्र में 37 शहरों का तापमान 45 डिग्री से अधिक रहा। इससे एक दिन पहले भी 17 शहरों का तापमान 45 डिग्री से ज्यादा था। आईएमडी ने अगले दो दिन के लिए पंजाब, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और यूपी में हीटवेव को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। जबकि एमपी, गुजरात और महाराष्ट्र में येलो अलर्ट जारी किया है।

Advertisement

वहीं उधर की बंगाल की खाड़ी से उठा तूफान रेमल रविवार रात बंगाल के तट से टकराया। इस दौरान करीब 135 किमी/घंटा की रफ्तार से हवाएं चलीं। तूफान के कारण राजधानी कोलकाता में जगह-जगह पर पेड़ उखड़ गए वहीं कई जगहों पर घरों को भी नुकसान पहुंचा है। बंगाल के तटीय इलाकों में NDRF की 12 टीमें तैनात की गई थी। तूफान फिलहाल उत्तर-पूर्व की ओर आगे बढ़ चुका है।

ये भी पढ़ेंः अगले 4 दिन नहीं होगी सुबह! आग बरसाएंगे सूर्य देव, इस दिन बरसेंगे राहत के बादल; IMD का लेटेस्ट अपडेट

ये भी पढ़ेंः केरल में एंट्री करने वाला है मानसून, IMD का ताजा अपडेट आया सामने; जानें बंगाल में कब ‘बेअसर’ होगा चक्रवाती तूफान

Advertisement
Tags :
heatwaveIMD issues red alertIMD weather update
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement