Delhi NCR में लौटा मानूसन! IMD ने जारी किया बारिश का येलो अलर्ट, गुजरात पर MHA का बड़ा एक्शन

Todays Delhi Weather News: दिल्ली-एनसीआर में बारिश का दौर लौट आया है। मौसम विभाग ने राजधानी क्षेत्र के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। स्काईमेट का अनुमान है कि पूरे हफ्ते दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिलेगी।

featuredImage
मौसम विभाग ने दिल्ली में अगले चार दिनों तक बारिश का अनुमान जताया है।

Advertisement

Advertisement

Todays Delhi Weather News: दिल्ली-NCR में मानसून लौट आया है। राजधानी के आसमान में काले बादलों ने डेरा जमा रखा है। इसी बीच मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश का अनुमान जताया है। येलो अलर्ट का मतलब हल्की और मध्यम बारिश से है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार तक बारिश का दौर चलता रहेगा।

ये भी पढ़ेंः दिल्ली में क्यों बढ़ रहे हैं वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन के मामले? पड़ोसी राज्यों की भी बढ़ी ‘टेंशन’

बीते 24 घंटे में दिल्ली में कोई बारिश दर्ज नहीं की गई है। लेकिन 2 सितंबर की सुबह दिल्ली के आसमान में बादलों की उपस्थिति देखी जा रही है। मौसम विभाग ने कहा है कि मानसून दक्षिणी ओडिशा, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और उत्तरी आंध्र प्रदेश पर छाया हुआ है। लिहाजा इसके जल्द ही दिल्ली-NCR क्षेत्र में लौटने की उम्मीद है। इसके चलते इस हफ्ते राजधानी क्षेत्र में ज्यादा बारिश की उम्मीद है।

स्काईमेट के वाइस प्रेसिडेंट महेश पालावच ने कहा कि गुरुवार तक दिल्ली में ज्यादातर जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। कई जगहों पर मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। उन्होंने कहा कि दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में बारिश के दौर में थोड़ा सा ब्रेक आया था, लेकिन सोमवार तक मानसून दिल्ली-एसनीआर क्षेत्र के करीब पहुंच गया है। लिहाजा हमें दिल्ली के आसमान में काले बादलों के साथ बारिश का दौर देखने को मिलेगा।

ये भी पढ़ेंः Delhi Air Pollution: दिल्ली में रहने से 8 साल कम हो जाएगी उम्र, रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा

सितंबर में सामान्य बारिश का अनुमान

रविवार को दिल्ली में उच्चतम तापमान 36.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जोकि सामान्य से 2 डिग्री ज्यादा है। वहीं एक दिन पहले दिल्ली का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। रविवार को निम्नतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस रहा, हालांकि एक दिन पहले निम्नतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस था। दिल्ली में अभी तक 882.1 मिमी बारिश दर्ज की गई है। इसमें 837.4 मिमी बारिश जून, जुलाई और अगस्त के महीने में हुई है। मौसम विभाग ने सितंबर में भी दिल्ली में सामान्य बारिश का अनुमान जताया है।

नुकसान का जायजा लेने गुजरात जाएगी केंद्रीय टीम

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गुजरात में भारी बारिश के चलते हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए अंतर मंत्रालयी केंद्रीय टीम का गठन किया है। ये टीम गुजरात में बारिश और बाढ़ के चलते हुए नुकसान का जायजा लेगी और जल्द ही राज्य का दौरा करेगी। बता दें कि 25 से 30 अगस्त के बीच गुजरात में जबरदस्त बारिश हुई है। राजस्थान और गुजरात में गहरे दबाव का क्षेत्र बने होने के चलते दोनों राज्यों में भारी बारिश हुई है। वहीं मध्य प्रदेश और राजस्थान भी भारी बारिश, बादल फटने और लैंडस्लाइड से प्रभावित रहे हैं।

केंद्र सरकार ने अपने बयान में कहा है कि प्रभावित राज्यों को पूरी मदद की जाएगी। इस साल केंद्र सरकार ने असम, केरल, मिजोरम और त्रिपुरा में बाढ़ और लैंडस्लाइड से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए अंतर मंत्रालयी टीम का गठन किया था। केंद्र सरकार ने नागालैंड के लिए भी टीम का गठन किया है, जो जल्द ही राज्य का दौरा करेगी।

Open in App
Tags :