चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

भारतीय नौसेना में शामिल हुआ INS मोरमुगाओ, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताई विध्वंसक युद्धपोत की खूबियां

03:58 PM Dec 18, 2022 IST | Gyanendra Sharma
Advertisement

नई दिल्ली: INS मोरमुगाओ P15B स्टील्थ-गाइडेड मिसाइल विध्वंसक को मुंबई में रविवार को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया। आईएनएस मोरमुगाओ को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में कमीशन किया गया।

Advertisement

और पढ़िए INS Mormugao: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का बड़ा बयान, कहा- भारत इस काम में बनेगा भविष्य का माहिर खिलाड़ी 

INS मोरमुगाओ 163 मीटर लंबा और 17 मीटर चौड़ा है

सरकार ने कहा है कि युद्धपोत रक्षा क्षमता को महत्वपूर्ण रूप से मजबूत करने और हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री कौशल को बढ़ाने के लिए तैयार है। जहाज 163 मीटर लंबा और 17 मीटर चौड़ा है। पूरी तरह से लोड होने पर 7400 टन विस्थापित करता है और इसकी अधिकतम गति 30 समुद्री मील है। ‘फ्लोट’ और ‘मूव’ श्रेणियों में असंख्य स्वदेशी उपकरणों के अलावा, विध्वंसक भी प्रमुख स्वदेशी हथियारों के साथ स्थापित किया गया है। परियोजना की समग्र स्वदेशी सामग्री लगभग 75 प्रतिशत है।

और पढ़िए – Delhi News: CM अरविंद केजरीवाल बोले, ‘मैं इस देश के हर आदमी को अमीर बनाना चाहता हूं’

Advertisement

राजनाथ सिंह ने बताई खूबियां

इस कार्यक्रम में बोलते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आईएनएस मोरमुगाओ भारतीय समुद्री क्षमताओं में उल्लेखनीय वृद्धि करेगा और यह भारत में बने सबसे शक्तिशाली युद्धपोतों में से एक है।

राजनाथ सिंह ने कहा, “आईएनएस मोरमुगाओ दुनिया के सबसे तकनीकी रूप से उन्नत मिसाइल वाहकों में से एक है। आईएनएस मोरमुगाओ में सिस्टम न केवल वर्तमान बल्कि भविष्य की जरूरतों को भी पूरा करने में सक्षम होंगे। यह हमारी स्वदेशी रक्षा उत्पादन क्षमता का भी एक उदाहरण है। भविष्य में हम दुनिया के लिए जहाज निर्माण करेंगे। उन्होंने कहा कि आईएनएस मोरमुगाओ की खासियतें गिनाईं और कहा कि ये दुनिया के सबसे आधुनिक मिसाइल कैरियर्स में से एक होगा.

मोरमुगाओ की नीव जून 2015 में रखी गई थी और जहाज को 17 सितंबर, 2016 को लॉन्च किया गया था। डिजाइन ने बड़े पैमाने पर पतवार के रूप, प्रणोदन मशीनरी, बहुत सारे प्लेटफॉर्म उपकरण और प्रमुख हथियार और सेंसर को बनाए रखा है।

और पढ़िए – देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

(https://experience.afrotech.com/)

Advertisement
Tags :
commissionedDefence Minister Rajnath SinghIndian Navyins mormugao
Advertisement
Advertisement