whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

जब कारगिल में 18000 फीट ऊंचाई पर खड़े थे PM मोदी...25 साल पुराना ऑडियो किया शेयर

PM Modi Rare Audio: युद्ध जीतने का ऐलान होने के बाद नरेंद्र मोदी जब जवानों से मिलने कारगिल गए थे, उस यात्रा का वर्णन करते हुए एक ऑडियो क्लिप उन्होंने शेयर किया है। आज कारगिल विजय दिवस की 25वीं बरसी पर यह ऑडियो शेयर किया गया।
01:26 PM Jul 26, 2024 IST | Khushbu Goyal
जब कारगिल में 18000 फीट ऊंचाई पर खड़े थे pm मोदी   25 साल पुराना ऑडियो किया शेयर
कारगिल युद्ध जीतने वाले जवानों के साथ प्रधानमंत्री मोदी।

PM Modi Rare Audio From Kargil Viral: कारगिल विजय दिवस की 25वीं बरसी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक दुर्लभ ऑडियो सामने आया है। यह ऑडियो 25 साल पहले युद्ध के दौरान उनकी कारगिल यात्रा के समय है। मोदी आर्काइव द्वारा आज सुबह शेयर की गई ऑडियो क्लिप उस समय की है, जब वे हिमाचल प्रदेश में पार्टी का कामकाज देख रहे थे। MI-17 हेलिकॉप्टर से श्रीनगर पहुंचे थे। तब मोदी ने सैनिकों को उनकी बहादुरी के लिए धन्यवाद दिया था, लेकिन उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि युद्ध में जीत का श्रेय तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को दिया जाना चाहिए।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी उस यात्रा के दौरान युद्ध के घायल नायकों से भी मुलाकात की थी। 26 जुलाई 1999 को भारतीय सेना ने लद्दाख में कारगिल की बर्फीली चोटियों पर लगभग 3 महीने की लंबी लड़ाई के बाद 'ऑपरेशन विजय' के सफल समापन की घोषणा की थी। आज उसी दिन को युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत की याद में 'कारगिल विजय दिवस' के रूप में मनाया जाता है।

आइए सुनते हैं कि ऑडियो क्लिप में क्या कह रहे नरेंद्र मोदी...

ऑडियो क्लिप का सार...

मुझे उस सुबह कारगिल युद्धक्षेत्र का दौरा करने का मौका मिला, जिस सुबह भारतीय सेना ने टाइगर हिल पर कब्जा कर लिया था और पाकिस्तान से युद्ध जीतने का ऐलान किया था। गुजरात के एक बेटे के रूप में, यह मेरे जीवन के सबसे गौरवपूर्ण क्षणों में से एक था। जब मैं 18000 फीट की ऊंचाई पर खड़ा था, वीर जवानों के खून से लथपथ शरीरों से घिरे मां भारती के मंदिर को नमन करने की खुशी मेरे लिए एक यादगार अनुभव था, जवानों को आश्चर्य हुआ कि 18000 फीट की ऊंचाई पर बमों, बंदूकों और गोलीबारी के बीच यह आदमी क्या कर रहा था?

मैंने जवानों को बताया कि मैं उन्हें बधाई देने आया हूं। एक जवान ने कहा, "भाई मुझे खुशी है कि आप आए हैं, लेकिन अगर आप बधाई देना चाहते हैं तो कृपया अटल बिहारी वाजपेयी को दीजिए। ऐसा क्यों भाई? आपने खून बहाया, आपने शहादत स्वीकार की, आपने देश के लिए प्रयास किये। ये आप ही हैं जिन्होंने देश के लिए अपनी जान दे दी, यह आपका साहस है, आपकी वीरता है, आपका बलिदान है और मुझे अटल जी को बधाई देनी चाहिए?

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो