whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

दिल्ली में नहीं होंगे केदारनाथ के दर्शन, बनने से पहले ही क्यों खारिज हुआ प्रोजेक्ट?

Kedarnath Temple replica: दिल्ली के बुराड़ी में केदारनाथ मंदिर की तर्ज पर बनने जा रही रेप्लिका को भारी विरोध प्रदर्शन के कारण अब रद्द कर दिया गया है। इसके साथ ही रेप्लिका के निर्माण के लिए बनाई गई समिति को भी भंग कर दिया गया है।
02:18 PM Aug 27, 2024 IST | Rakesh Choudhary
दिल्ली में नहीं होंगे केदारनाथ के दर्शन  बनने से पहले ही क्यों खारिज हुआ प्रोजेक्ट
फोटो मंदिर के शिलान्यास समारोह का है

Kedarnath Temple Replica in Delhi: दिल्ली के बुराड़ी में प्रस्तावित केदारनाथ मंदिर की रेप्लिका का निर्माण अब रद्द कर दिया गया है। इसके अलावा मंदिर निर्माण के लिए बनी समिति को भी भंग कर दिया गया है। इस फैसले की जानकारी स्वयं मंदिर समिति ने एक पत्र जारी करके दी है। बता दें कि इस फैसले से पहले उत्तराखंड सरकार ने एक अध्यादेश पारित किया था जिसमें यह सुनिश्चित किया गया था कि उत्तराखंड के चारधाम और प्रसिद्ध मंदिरों के नाम से कोई और मंदिर नहीं बना सकेगा।

उत्तराखंड सरकार ने केदारनाथ समिति को यह सुझाव दिया था कि वे दिल्ली में केदारनाथ नाम से मंदिर का निर्माण नहीं करें। मामले में सीधे सीएम पुष्कर सिंह धामी के हस्तक्षेप और दबाव के चलते ट्रस्ट ने मंदिर निर्माण से अपने कदम पीछे खींच लिए।

सीएम धामी ने लिया था शिलान्यास समारोह में हिस्सा

बता दें कि दिल्ली के बुराड़ी में केदारनाथ मंदिर की रेप्लिका बनाने का प्रस्ताव था। उत्तराखंड के सीएम ने मंदिर के शिलान्यास समारोह में भी भाग लिया था। हालांकि केदारनाथ धाम समिति ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि मंदिर का निर्माण नहीं किया जाएगा, क्योंकि इससे धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचती है। इसके साथ ही मंदिर समिति ने रेप्लिका के निर्माण को लेकर लिये जा रहे दान को स्वीकार करना बंद कर दिया है।

ये भी पढ़ेंः कार का AC बना ‘कातिल’…2 लाशें मिलीं; देहरादून पुलिस संकट में फंसी, कहीं हत्या-सुसाइड तो नहीं?

हिमालय के पुजारियों ने किया था विरोध

इस मामले में जब सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया था तभी मुख्य मंदिर के पुजारियों ने इसका विरोध किया था। उन्होंने कहा था कि यह मंदिर देश के 12 प्रमुख ज्योतिर्लिंगों में से एक है। इसकी रेप्लिका बनाने से सदियों पुराने मंदिर के प्रति अनादर को दर्शाता है। वहीं कांग्रेस ने मंदिर निर्माण के विरोध में हरिद्वार से हर की पौड़ी तक पदयात्रा निकाली थी। हालांकि बारिश के कारण यह यात्रा पूरी नहीं हो पाई थी।

ये भी पढ़ेंः ‘बाथरूम से लौटी तो पकड़ लिया…’ मशहूर एक्ट्रेस Sonia Malhar के साथ शूटिंग के दौरान हुई छेड़छाड़

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो