whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

संसद में जिसकी स्पीच ने सबको किया था 'स्पीचलैस', बीजेपी ने आखिर उसे क्यों नहीं दिया टिकट?

Lok Sabha Election 2024: जामयांग त्सेरिंग नामग्याल 2019 में पहली बार लद्दाख से जीतकर लोकसभा पहुंचे थे। वे उस समय सुर्खियों में आए थे जब संसद में उन्होंने अनुच्छेद 370 और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक पर जबरदस्त स्पीच दी थी।
03:19 PM Apr 23, 2024 IST | Amit Kasana
संसद में जिसकी स्पीच ने सबको किया था  स्पीचलैस   बीजेपी ने आखिर उसे क्यों नहीं दिया टिकट
जामयांग त्सेरिंग नामग्याल

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी ने लद्दाख लोकसभा सीट से ताशी ग्यालसन को अपना उम्मीदवार बनाया है। इस सीट से वर्तमान में पार्टी के ही जामयांग त्सेरिंग नामग्याल सांसद हैं। बीजेपी ने उनका टिकट काटकर ताशी को अपना उम्मीदवार बनाया है। गौरतलब है कि राजनीतिक गलियारों में लद्दाख लोकसभा सीट से जामयांग त्सेरिंग नामग्याल, एलएएचडीसी लेह के मुख्य कार्यकारी पार्षद एडवोकेट ताशी ग्यालसन और चा निर्वाचन क्षेत्र के पार्षद स्टैजिन लाकपा का नाम उम्मीदवारी के लिए अटकलों में चल रहा था। बीजेपी ने आखिर आज सीट पर अपने उम्मीदवार के नाम पर सस्पेंस खत्म कर दिया और ताशी को अपना प्रत्याशी चुना है। आखिर ऐसी क्या वजह रही जिसकी वजह से बीजेपी ने अपने वर्तमान सांसद जामयांग का टिकट यहां से काट दिया।

Advertisement

संसद में दी थी जबरदस्त स्पीच

बता दें जामयांग त्सेरिंग नामग्याल 2019 में पहली बार लद्दाख से जीतकर लोकसभा पहुंचे थे। वे उस समय सुर्खियों में आए थे जब संसद में उन्होंने अनुच्छेद 370 और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक पर जबरदस्त स्पीच दी थी। उनके बोलने के अंदाज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह तक को उनका फैन बना दिया था।

Advertisement

यह भी जानें

जानकारी के अनुसार लद्दाख लोकसभा क्षेत्र का एरिया करगिल से लेह जिले तक फैला है। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार इस सीट पर कुल करीब 3 लाख से ज्यादा वोटर हैं। गौरतलब है कि लद्दाख लोकसभा सीट पर नामांकन करने की अंतिम तारीख 3 मई को है। 6 मई तक प्रत्याशी अपना नामांकन वापस ले सकते हैं। इस सीट पर लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण के तहत 20 मई को मतदान होगा और 4 जून को यहां मतगणना है।

Advertisement

जामयांग का क्यों कटा टिकट?

जानकारी के अनुसार जामयांग ने लंबे वक्त तक लद्दाख को केंद्र शासित राज्य बनाने के लिए काम किया। वे छात्र राजनीति से संसद तक पहुंचे थे। लेकिन ताशी ग्यालसन का अनुभव उन पर भारी पड़ा। ताशी स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद के अध्यक्ष है। ताशी ग्यालसन की बीजेपी के दिग्गज नेताओं में गिनती होती है और वे लंबे समय से लेह और लद्दाख में पार्टी को मजबूत करने में जुटे हैं।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो