खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

केरल के बाद कर्नाटक में भी लैंडस्लाइड की चेतावनी, IMD का रेड अलर्ट, जानें कहां मच सकती है तबाही?

Landslide Warning In Karnataka : देश के दक्षिण राज्यों में बारिश का रौद्र रूप देखने को मिल रहा है। केरल के बाद अब कर्नाटक में भी लैंडस्लाइड की चेतावनी जारी की गई है। आईएमडी ने बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है।
12:14 AM Jul 31, 2024 IST | Deepak Pandey
कर्नटक में भूस्खलन की चेतावनी।
Advertisement

Karnataka Landslide Warning : देश के कुछ राज्यों में बारिश से हाहाकार मचा हुआ है तो कुछ में उमस वाली गर्मी पड़ रही है। साउथ में जमकर बादल बरस रहे हैं, जिससे केरल में लैंडस्लाइड की घटनाएं सामने आईं। भूस्खलन में अबतक 126 लोगों की जान चुकी है और कई लोग अब भी लापता हैं। केंद्र और राज्य की सुरक्षा एजेंसियों ने 800 लोगों की जान बचाई और अब भी राहत-बचाव का कार्य जारी है। केरल के बाद अब कर्नाटक में लैंडस्लाइड की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है।

Advertisement

जानें आईएम का अलर्ट

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को कर्नाटक के पांच जिलों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है। शिवमोगा, उडुपी, चिकमगलुरु, दक्षिण कन्नड़ और कोडागु में जमकर बादल बरसेंगे। आईएमडी ने 31 सब डिवीजनों में लैंडस्लाइड की चेतावनी जारी की है। इसे लेकर जिला प्रशासन ने दक्षिण कन्नड़ में 31 जुलाई तक सभी स्कूलों और कॉलेजों में बंद करने का आदेश जारी किया है।

यह भी पढ़ें : दिल्ली-NCR में ‘गंदी’ उमस भरी गर्मी, UP-MP में उफान पर बह रही नदियां; आज 25 राज्यों में बारिश का अलर्ट

Advertisement

उफान पर है नेत्रावती नदी

मौसम विभाग ने उत्तर कन्नड़ और हासन के लिए ऑरेंज एवं बेलगावी के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। तटीय कर्नाटक में भारी बारिश के चलते जलभराव हो गया है। कर्नाटक की नेत्रावती नदी उफान पर है, जिससे दक्षिण कन्नड़ जिले में घर पानी में डूब गए हैं। एनडीआरएफ और दमकल की टीमों को इलाके में तैनात किया गया है।

यह भी पढ़ें : सावधान! दिल्ली में भारी बारिश की चेतावनी; UP-महाराष्ट्र समेत 18 राज्यों के लिए रेड अलर्ट, देखें IMD का अपडेट

जून-जुलाई में बारिश से 5 लोगों की गई जान

दक्षिण कन्नड़ आपदा प्रबंधन टीम द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, जून और जुलाई में भारी बारिश की वजह से पांच लोगों की मौत हो गई और 106 घर बर्बाद हो गए थे। कर्नाटक सरकार ने लैंडस्लाइड से प्रभावित होने वाले इलाकों के लोगों के लिए शिविर कैंप लगाए हैं, जहां लोगों को शिफ्ट किया जा रहा है। आंकड़ों से पता चला कि आश्रय लेने वाले 100 लोगों को सुरक्षित स्थानों या उनके रिश्तेदारों के यहां भेज दिया गया है।

Advertisement
Tags :
Aaj Ka Mausam
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement