whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Live Sajjad Lone Kupwara, Handwara Vidhansabha Seat Result: कुपवाड़ा-हंदवाड़ा में क्या है नतीजे? सज्जाद लोन की सीट के लाइव अपडेट

Sajjad Lone Kupwara, Handwara Vidhan Sabha Election Result 2024: जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के नतीजे आज सामने आएंगे। राज्य की दो हॉट सीटें कुपवाड़ा और हंदवाड़ा में पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद लोन चुनाव लड़ रहे हैं। तो आइए जानते हैं इस सीट पर चुनावी नतीजे किसके हक में हैं?
05:00 AM Oct 08, 2024 IST | Sakshi Pandey
live sajjad lone kupwara  handwara vidhansabha seat result  कुपवाड़ा हंदवाड़ा में क्या है नतीजे  सज्जाद लोन की सीट के लाइव अपडेट

Sajjad Lone Kupwara, Handwara Vidhansabha Seat Result Live Updates: जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के रिजल्ट आज जारी किए जाएंगे। पीपुल्स कॉन्फ्रेंस पार्टी के अध्यक्ष सज्जान गानी लोन भी चुनावी मैदान में हैं। सज्जाद लोन कश्मीर की दो सीटों कुपवाड़ा और हंदवाड़ा से चुनाव लड़ रहे हैं। दोनों ही सीटों पर आखिरी चरण यानी 1 अक्टूबर को मतदान हुआ था।

Advertisement

कौन हैं सज्जाद गानी लोन?

जम्मू कश्मीर के पूर्व मंत्री रहे सज्जाद लोन की जिंदगी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। एक समय पर घाटी में आजादी का नारा लगाने वाले सज्जाद ने अलगावादी विचारधारा से हमेशा के लिए मुंह मोड़ लिया। 2009 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने बारामूला से निर्दलीय उम्मीदवार बनकर चुनाव लड़ा। हालांकि उन्हें शिकस्त हाथ लगी। 2014 में सज्जाद लोन ने हंदवाड़ा से चुनाव जीता और पीडीपी-बीजेपी गठबंधन का हिस्सा बन गए।

हंदवाड़ा विधानसभा चुनाव 2024

जम्मू कश्मीर की हंदवाड़ा विधानसभा सीट की बात करें तो 2014 के चुनाव में यहां सज्जाद गानी लोन ने 5 हजार से ज्यादा मतों से जीत हासिल की थी। उन्होंने नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रत्याशी चौधरी मोहम्मद रमजान को 5,423 वोटों से हराया था। बतौर निर्दलीय उम्मीदवार उन्होंने बीजेपी-पीडीपी से हाथ मिलाया और जम्मू कश्मीर सरकार में मंत्री बन गए।

Advertisement

सरकार से वापस लिया समर्थन

सज्जान लोन ने 2018 में सरकार से अपना सपोर्ट वापस ले लिया। उन्होंने बीजेपी के समर्थन से सरकार बनाने का दावा पेश किया। मगर जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने विधानसभा भंग करने का ऐलान कर दिया। 2019 में अनुच्छेद 370 हटाने के बाद सज्जाद को काफी समय तक हाउस अरेस्ट पर रखा गया। 31 जुलाई 2020 को सज्जाद को आजाद किया था।

कुपवाड़ा विधानसभा चुनाव 2024

सज्जाद लोन जम्मू कश्मीर की कुपवाड़ा विधानसभा सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट को कभी नेशनल कॉन्फ्रेंस का गढ़ माना जाता था। मगर 2014 में सज्जाद की पार्टी के नेता बशीर अहमद डर ने यहां से चुनाव जीता था। मगर इस बार खुद सज्जाद ने इस सीट से ताल ठोंका है।

Advertisement

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो