whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

क्षेत्रीय दलों की जमीन पर खिलेगा कमल! दिल्ली-पंजाब समेत इन राज्यों में क्या कहते हैं Exit Poll के आंकड़े?

Exit Poll 2024 : नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनेंगे या इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी? इसे लेकर लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे। इससे पहले एग्जिट पोल आ चुके हैं, जिसमें भाजपा को पूर्ण बहुमत मिलता दिख रहा है।
12:23 PM Jun 02, 2024 IST | Deepak Pandey
क्षेत्रीय दलों की जमीन पर खिलेगा कमल  दिल्ली पंजाब समेत इन राज्यों में क्या कहते हैं exit poll के आंकड़े
Exit Poll 2024

Lok Sabha Election Exit Poll Results 2024 : लोकसभा चुनाव के सातों चरणों की वोटिंग हो चुकी है और अब मंगलवार को चुनाव नतीजे आएंगे। देश में किसकी सरकार बनेगी? इसे लेकर एग्जिट पोल सामने आ गए हैं। जहां अधिकांश एग्जिट पोल में भाजपा की तीसरी बार सरकार बनती नजर आ रही है तो वहीं इंडिया महागठबंधन के दावे फेल हो रहे हैं। अगर एग्जिट पोल के आंकड़े सही साबित हुए तो इस बार बीजेपी राष्ट्रीय पार्टी कांग्रेस के साथ-साथ क्षेत्रीय दलों की जमीन पर भी मजबूत हो रही है। आइए एग्जिट पोल के अनुसार जानते हैं कि दिल्ली, पंजाब, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भाजपा की क्या स्थिति है।

जानें पश्चिम बंगाल के एग्जिट पोल

पश्चिम बंगाल ममता बनर्जी का गढ़ माना जाता है। पिछले लोकसभा चुनाव 2019 में भी टीएमसी को राज्य में अधिक सीटें मिली थीं, लेकिन इस बार एग्जिट पोल ने भाजपा के प्रदर्शन को बेहतर बताया। ज्यादातर एग्जिट पोल के अनुसार, पश्चिम बंगाल में भाजपा के खाते में टीएमसी से ज्यादा सीटें आ सकती हैं। News24 टुडेज चाणक्या लोकसभा Analysis के अनुसार, भाजपा को 24± 5 सीट, टीएमसी को 17±5 और कांग्रेस को 1±1 सीट मिल सकती है।

यह भी पढ़ें : Kangana Ranaut की मंडी में किसकी होगी जीत? Exit Poll के आंकड़ों ने चौंकाया

दिल्ली में आप का नहीं खुलेगा खाता!

दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का फॉर्मूला फेल होता नजर आ रहा है। कई एग्जिट पोल में बताया गया कि भाजपा क्लीन स्वीप कर रही है। News24 टुडेज चाणक्या लोकसभा Analysis एग्जिट पोल के मुताबिक एनडीए को 6± और कांग्रेस को 1± सीट मिल सकती है, लेकिन आप का खाता नहीं खुल रहा है।

पंजाब में AAP को मिल सकती हैं 2 सीटें

जहां दिल्ली में आप और कांग्रेस ने मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ा था तो वहीं पंजाब में दोनों पार्टियों की राहें अलग-अलग थीं। ज्यादातर एग्जिट पोल के अनुसार, पंजाब में झाड़ू का जादू नहीं चला। News24 टुडेज चाणक्या के लोकसभा एनालिसिस के मुताबिक, पंजाब में भाजपा को 4±3, कांग्रेस को 4±3, आप को 2±2 सीटें मिल सकती हैं।

यह भी पढ़ें : एक ऐसा एग्जिट पोल, जिसमें बन रही ‘INDIA’ की सरकार, NDA को दीं बस इतनी सीटें

ओडिशा में BJD को झटका

ओडिशा में क्षेत्रीय दलों का दबदबा है, जहां बीजेडी की सरकार है। एग्जिट पोल के अनुसार, नवीन पटनायक को झटका लग सकता है। News24 टुडेज चाणक्या के लोकसभा एनालिसिस ने बताया कि ओडिशा में एनडीए के खाते में 16 सीटें आ सकती हैं, जबकि BJD को 4 और इंडिया गठबंधन में 1 सीट पर संतोष करना पड़ सकता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो