whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

एक केंद्रशासित प्रदेश, जहां इकलौती सीट पर न BJP न कांग्रेस, निर्दलीय उम्मीदवार ने जीता चुनाव

Ladakh Election Result Update: देश के सबसे खूबसूरत प्रदेश लद्दाख में निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव जीत गए हैं। वहां के लोगों ने भाजपा और कांग्रेस दोनों को सिरे से नकार दिया। भाजपा ने मौजूदा सांसद का टिकट काटकर नए चेहरे को चुनावी रण में उतारा था।
05:11 PM Jun 04, 2024 IST | Khushbu Goyal
एक केंद्रशासित प्रदेश  जहां इकलौती सीट पर न bjp न कांग्रेस  निर्दलीय उम्मीदवार ने जीता चुनाव
Mohammad Hanifa Jan Ladakh MP

Ladakh Lok Sabha Election Result 2024: देश का एक केंद्रशासित प्रदेश ऐसा, जहां इकलौती लोकसभा सीट पर न मोदी की लहर काम आई और न ही कांग्रेस के दावे काम आए। यह देश का सबसे खूबसूरत प्रदेश है, जिसके एक तरफ चीन है, दूसरी तरफ जम्मू कश्मीर है। जी हां, बात हो रही है लद्दाख की, जहां से निर्दलीय और शिया नेता उम्मीदवार मोहम्मद हनीफा चुनाव जीत गए हैं।

Advertisement

उन्होंने भाजपा के ताशी ग्यालसन (Tashi Gyalson) और कांग्रेस के त्सेरिंग नामग्याल (Tsering Namgyal) को हरा दिया है। आज लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना के दौरान उन्होंने शुरू से ही बढ़त बनाए रखी। भाजपा ने 2014 और 2019 में लद्दाख लोकसभा सीट जीती थी, लेकिन इस बार लद्दाख में भाजपा हैट्रिक से चूक गई। भाजपा ने जामयांग त्सेरिंग नामग्याल का टिकट काटकर ताशी ग्यालसन को टिकट दिया था।

यहां देखें: कश्मीर से कन्याकुमारी तक सभी 543 सीटों की पल-पल की अपडेट

Advertisement

लद्दाख में पहली बार हुआ था शांतिपूर्ण मतदान

यूनियन टेरिटरी बनने के बाद लद्दाख में यह पहला लोकसभा चुनाव है, जो 20 मई को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई। यहां की इकलौती सीट के लिए 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने इस सीट के लिए ताशी ग्यालसन को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि कांग्रेस ने सेरिंग नामग्याल को अपना उम्मीदवार बनाया है।

चुनाव आयोग के अनुसार, यहां की वोटिंग प्रतिशत लगभग 70% से अधिक रही। कारगिल जिले से क्षेत्र के राजनीतिक, सामाजिक व धार्मिक संगठनों ने मिलकर अपना निर्दलीय उम्मीदवार मोहम्मद हनीफा चुनावी मैदान में उतारा तो पहली बार त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिला।

Advertisement

बता दें, क्षेत्रफल के लिहाज से लद्दाख लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र देश का सबसे बड़ा निर्वाचन क्षेत्र है। इस क्षेत्र को जम्मू और कश्मीर से अलग करके 2019 में केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिया गया था।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो