whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

NDA उम्मीदवार ओम बिरला 18वीं लोकसभा के स्पीकर चुने गए, ध्वनि मत से हुआ फैसला

Parliament Session 2024: लोकसभा स्पीकर के लिए आज हुए मतदान के बाद एनडीए उम्मीदवार ओम बिरला 18वीं लोकसभा के स्पीकर चुने गए। संख्या बल के आधार पर एनडीए के पास बहुमत था। एनडीए के पास 293 तो इंडिया के पास 233 सांसद हैं।
07:36 AM Jun 26, 2024 IST | Rakesh Choudhary
nda उम्मीदवार ओम बिरला 18वीं लोकसभा के स्पीकर चुने गए  ध्वनि मत से हुआ फैसला
दूसरी बार स्पीकर बने ओम बिरला

Lok Sabha Speaker Election Live Update: लोकसभा स्पीकर के लिए आज हुए मतदान के बाद एनडीए उम्मीदवार ओम बिरला 18वीं लोकसभा के स्पीकर चुने गए। मतदान की प्रकिया ध्वनि मत के जरिए संपन्न हुई। ओम बिरला के चुने जाने के बाद पीएम मोदी और राहुल गांधी उन्हें स्पीकर की चेयर तक लेकर गए। इससे पहले पीएम मोदी ने ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा। वहीं विपक्ष ने भी लोकसभा स्पीकर पद क लिए के सुरेश के नाम का प्रस्ताव रखा।

सभापति और उपसभापति पद को लेकर एनडीए और इंडिया में आम सहमति नहीं बनने के बाद मंगलवार को विपक्ष ने के. सुरेश को प्रत्याशी बनाया। जबकि एनडीए ने 17वीं लोकसभा में स्पीकर रहे ओम बिरला एक बार फिर भरोसा जताया था। ऐसे में राजस्थान के कोटा-बूंदी लोकसभा क्षेत्र से तीन बार के सांसद ओम बिरला और केरल के मवेलीकारा से 8वीं बार के सांसद के. सुरेश के बीच सीधा मुकाबला था। भारत के चुनावी इतिहास में यह पहली बार था जब विपक्ष ने लोकसभा स्पीकर पद के लिए प्रत्याशी उतारा।

पीएम मोदी ने दी बधाई

ओम ब‍िरला के लोकसभा स्‍पीकर चुने जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्‍हें बधाई दी। साथ ही कहा क‍ि हमें भरोसा है क‍ि पांच साल हमें आपका मार्गदर्शन म‍िलेगा। उन्‍होंने कहा क‍ि शास्‍त्रों में ल‍िखा है क‍ि व‍िनम्र व व्‍यवहार कुशल व्‍यक्त‍ि सफल होता है। आपके पास तो मुस्‍कान भी है। आपकी यही मीठी-मीठी मुस्‍कान हमें खुश करती आई है। आपने नया इत‍िहास रचा है।

राहुल ने भी दी शुभकामनाएं 

व‍िपक्ष के नेता राहुल गांधी खुद ओम ब‍िरला को आसन तक लेकर गए। इसके बाद उन्‍होंने लोकसभा स्‍पीकर को बधाई दी। राहुल ने कहा क‍ि व‍िपक्ष पूरी तरह से सरकार के साथ सहयोग करना चाहता है। सरकार के पास राजनीत‍िक ताकत ज्‍यादा है, लेक‍िन व‍िपक्ष भी देश का प्रत‍िन‍िध‍ित्‍व करता है। हमें यकीन है क‍ि हमें हमारी आवाज उठाने का मौका म‍िलेगा। व‍िपक्ष की आवाज अलोकतांत्र‍िक है।

क्‍या बोले अख‍िलेश

सपा अध्‍यक्ष अख‍िलेश यादव ने अपने भाषण में कहा क‍ि इस महान पद की सबसे बड़ी ज‍िम्‍मेदारी न‍िष्‍पक्षता है। उम्‍मीद है क‍ि लोकसभा स्‍पीकर के तौर पर आप सभी को समान मौके देंगे। व‍िपक्ष पर तो अंकुश रहता ही है, सत्तापक्ष पर भी आपका अंकुश हो।

ये भी पढ़ेंः कौन हैं वो 7 सांसद? जिन्होंने नहीं ली शपथ, स्पीकर चुनाव में नहीं डाल सकेंगे वोट!

ये भी पढ़ेंः  कौन हैं के. सुरेश, जो दे रहे स्‍पीकर पद के ल‍िए NDA के ओम ब‍िरला को टक्‍कर? जात‍ि को लेकर व‍िवाद में रहे

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो