whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

इतिहास में पहली बार होगा लोकसभा स्पीकर का चुनाव, 10 पॉइंट्स में समझें पूरा सियासी संग्राम

Lok Sabha Speaker Election Om Birla vs K. Suresh: भारत के इतिहास में पहली बार लोकसभा स्पीकर के पद के लिए चुनाव होने जा रहा है। कल यानी 26 जून को एनडीए उम्मीदवार ओम ब‍िरला और इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी के. सुरेश के बीच संसद में मतदान होगा।
01:13 PM Jun 25, 2024 IST | Sakshi Pandey
इतिहास में पहली बार होगा लोकसभा स्पीकर का चुनाव  10 पॉइंट्स में समझें पूरा सियासी संग्राम

Lok Sabha Speaker Election 2024: कभी हां कभी ना। लोकसभा में पक्ष और व‍िपक्ष के बीच रोमांचक मुकाबलों की झलक हमें आज ही देखने को म‍िल गई है। ज‍िस तरह से टी20 वर्ल्‍ड कप में अफगान‍िस्‍तान-बांग्‍लादेश का मुकाबला कभी इधर कभी उधर होता द‍िख रहा था, ठीक वैसा ही लोकसभा स्‍पीकर पद को लेकर संसद भवन में होता द‍िख रहा है। पहले खबर आई क‍ि एनडीए की ओर से ओम ब‍िरला एक बार फ‍िर से लोकसभा स्‍पीकर का पद संभालेंगे। फ‍िर पता चला क‍ि INDIA गठबंधन ने भी उन्‍हें अपना समर्थन दे द‍िया है।

सब हैरान भी हुए क‍ि वाह पहली ही परीक्षा में मोदी सरकार ने व‍िपक्ष को मना ल‍िया। लेक‍िन थोड़ी ही देर में रोमांचक मोड़ आ गया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मीड‍िया के सामने दावा कर द‍िया क‍ि सरकार ने ड‍िप्‍टी स्‍पीकर पद हमें देने का भरोसा जताया था, लेक‍िन अब वो इस पर जवाब नहीं दे रही है। बस इसके बाद खबर आ गई क‍ि व‍िपक्ष की ओर से के. सुरेश ने स्‍पीकर पद के ल‍िए नामांकन भर द‍िया है। बहरहाल अब इत‍िहास में पहली बार ऐसा होगा क‍ि स्‍पीकर पद के ल‍िए चुनाव होंगे। आइए जानते हैं इससे जुड़े टॉप-10 अपडेट्स...

1. लोकसभा स्पीकर के लिए भारतीय जनता पार्टी ने फिर से ओम ब‍िरला का नाम सामने रखा है। ओम ब‍िरला पिछली लोकसभा में भी लोकसभा अध्यक्ष रह चुके हैं। 18वीं लोकसभा में भी उन्होंने स्पीकर पद के लिए नामांकन कर भर दिया है।

2. लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के बाद कल यानी 24 जून को संसद के पहले सत्र का आगाज हुआ था। अब बुधवार 26 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव होना है। कल सुबह 11 बजे संसद में लोकसभा स्पीकर पर मतदान होगा। इस चुनाव में बेशक बीजेपी का पलड़ा भारी है। मगर विपक्ष ने भी सत्तापक्ष को टक्कर देने की पूरी तैयारी कर ली है।

3. कुछ समय पहले तक खबरें सामने आ रही थी कि इंडिया गठबंधन ने भी लोकसभा स्पीकर के रूप में ओम ब‍िरला के नाम पर सहमति जता दी है। कांग्रेस के नेतृत्व में इंडिया गठबंधन ओम ब‍िरला को समर्थन देने वाला है।

4. संसद का सत्र शुरू होने पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बड़ा खुलासा करते हुए सभी को चौंका दिया। राहुल गांधी का कहना है कि बीते दिन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को फोन कॉल करके स्पीकर का समर्थन करने की बात कही थी।

5. राहुल गांधी ने बताया कि विपक्ष लोकसभा स्पीकर को समर्थन देने के लिए पूरी तरह से तैयार था। मगर विपक्ष की शर्त ये थी कि डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को सौंप दिया जाए।

6. राहुल गांधी ने दावा किया कि विपक्ष की शर्त सुनने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कॉल बैक करने की बात कही और आज सुबह तक उनका फोन नहीं आया।

7. राहुल गांधी के बयान से साफ है कि पक्ष और विपक्ष में स्पीकर पद को लेकर सहमति नहीं बन पाई है। राहुल गांधी के बयान से सियासी गलियारों में हलचल मच गई। विपक्ष का कहना है कि बीजेपी डिप्टी स्पीकर का पद देने से कतरा रही है।

8. लोकसभा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के पद पर मचा घमासान खत्म हो पाता कि इससे पहले विपक्ष ने भी तगड़ा दांव चल दिया। इंडिया गठबंधन ने के.सुरेश को लोकसभा स्पीकर का उम्मीदवार घोषित कर दिया।

9. के. सुरेश ने ओम ब‍िरला के खिलाफ लोकसभा स्पीकर के लिए नामांकन भर दिया है। अब कल संसद में ओम ब‍िरला और के.सुरेश के बीच में वोटिंग होगी।

10. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से जब मल्लिकार्जुन खड़गे संग हुई फोन कॉल के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि एक बार नहीं बल्कि तीन बार उनकी मल्लिकार्जुन खड़गे से फोन पर बात हुई थी। हालांकि एनडीए और इंडिया में चल रही तकरार से साफ है कि शायद इसको लेकर दोनों पक्षों में सहमति नहीं बन पाई है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो