whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

CAA के तहत 14 लोगों को मिली भारत की नागरिकता, गृह मंत्रालय ने जारी किए सर्टिफिकेट

CAA Indian Citizenship Certificates: एमएचए की ओर से अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से आए 14 गैर मुस्लिम लोगों को भारत की नागरिकता प्रदान की गई है। सीएए के तहत अधिसूचना जारी होने के बाद इन लोगों को पहली बार नागरिकता संबंधी सर्टिफिकेट जारी किए गए हैं। मुस्लिम लोगों को सीएए का लाभ नहीं मिलेगा।
09:50 PM May 15, 2024 IST | Parmod chaudhary
caa के तहत 14 लोगों को मिली भारत की नागरिकता  गृह मंत्रालय ने जारी किए सर्टिफिकेट
14 लोगों को मिली भारतीय नागरिकता।

Indian Citizenship Certificates: सीएए के तहत नागरिकता (संशोधन) नियम, 2024 की अधिसूचना जारी हो चुकी है। बुधवार को 14 लोगों को इसके तहत नागरिकता संबंधी सर्टिफिकेट जारी किए गए। ये सभी लोग गैर मुस्लिम हैं, जो पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से भारत आए हैं। सभी ने नागरिकता के लिए आवेदन किया था। प्रमाण पत्रों का पहला सेट इन लोगों को जारी कर दिया गया है। सीएए के तहत सिर्फ गैर मुस्लिम प्रवासियों को भारतीय नागरिकता दिए जाने का प्रावधान है। मुस्लिमों को इसका लाभ नहीं मिलेगा। सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने पोर्टल के जरिए ऑनलाइन मंजूरी के बाद 14 लोगों को प्रमाण पत्र वितरित किए।

यह भी पढ़ें:घाटकोपर में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, अब तक 18 मौतें; बड़ा सवाल-इतने बड़े हादसे के लिए जिम्मेदार कौन?

सीएए के तहत प्रताड़ना के शिकार उन गैर मुस्लिम लोगों को नागरिकता प्रदान की जाएगी, जो लोग 31 दिसंबर 2014 को, व इससे पहले भारत आए हैं। सीएए दिसंबर 2019 में लाया गया था। नागरिकता का लाभ हिंदू, बौद्ध, जैन, पारसी, सिख और ईसाई समुदाय के लोगों को दिया जाना है। सीएए के कानून बनने के बाद राष्ट्रपति से मंजूरी मिल गई थी। लेकिन जिन नियमों के तहत लोगों को नागरिकता का लाभ दिया जाना है, वह लगभग 4 साल देरी के बाद इस साल 11 मार्च को जारी किए गए थे।

नागरिकता मिलने के बाद लोगों में दिखी खुशी

भारतीय नागरिकता मिलने के बाद लोगों ने खुशी जाहिर की। भावना नाम की आवेदक ने बताया कि उनको काफी अच्छा महसूस हो रहा है। वे 2014 में यहां आई थी। अब तरक्की की ओर उनके कदम बढ़ेंगे। पाकिस्तान में हमारे ऊपर जुल्म होता था। वे न तो घर से बाहर निकल पाती थीं, न ही उनके लिए पढ़ाई की व्यवस्था थी। अगर कहीं भी बाहर जाना होता था, तो बुर्का पहनना पड़ता था। लेकिन यहां उनको पूरी आजादी है। दूसरे लोगों ने भी खुशी जाहिर की।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो