खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मोदी सरकार ने बदला पोर्ट ब्लेयर का नाम, अब 'श्री विजयपुरम' कहलाएगी राजधानी

Port Blair Name Changed : भारत सरकार ने अंडमान एंड निकोबार की राजधानी का नाम बदलने का निर्णय लिया। अब श्री विजयपुरम के नाम से पोर्ट ब्लेयर पहचाना जाएगा। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इसकी घोषणा की।
05:36 PM Sep 13, 2024 IST | Deepak Pandey
Advertisement

Port Blair Renames Sri Vijaya Puram : केंद्र की मोदी सरकार ने शुक्रवार को पोर्ट ब्लेयर को लेकर बड़ा फैसला किया। भारत सरकार ने अंडमान एंड निकोबार की राजधानी पोर्ट ब्लेयर का नाम बदल दिया। अब पोर्ट ब्लेयर को श्री विजयपुरम के नाम से पहचाना जाएगा। इसे लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक्स पर पोस्ट कर जानकारी दी है।

Advertisement

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा कि देश को गुलामी के सभी प्रतीकों से मुक्ति दिलाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प से प्रेरित होकर गृह मंत्रालय ने आज पोर्ट ब्लेयर का नाम श्री विजयपुरम करने का निर्णय लिया है। श्री विजयपुरम नाम हमारे स्वाधीनता के संघर्ष और इसमें अंडमान और निकोबार के योगदान को दर्शाता है।

यह भी पढ़ें : लता मंगेश्कर के गाने के जरिए पीएम मोदी काविपक्ष पर निशाना, कहा- एक चेहरे पर कई चेहरे लगा लेते हैं लोग

Advertisement

केंद्रीय मंत्री ने याद दिलाया इस द्वीप का महत्व

उन्होंने आगे कहा कि इस द्वीप का हमारे देश की स्वाधीनता और इतिहास में अद्वितीय स्थान रहा है। चोल साम्राज्य में नौसेना अड्डे की भूमिका निभाने वाला यह द्वीप आज देश की सुरक्षा और विकास को गति देने के लिए तैयार है। यह द्वीप नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा सबसे पहले तिरंगा फहराने से लेकर सेलुलर जेल में वीर सावरकर व अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के द्वारा मां भारती की स्वाधीनता के लिए संघर्ष का भी स्थान है।

यह भी पढ़ें : Video: ‘जम्मू-कश्मीर में पहली बार एक तिरंगे के नीचे होगा चुनाव’, आर्टिकल 370 पर क्या बोले अमित शाह?

पहले भी नाम बदल चुकी है भारत सरकार

आपको बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार अंडमान एंड निकोबार में कई द्वीपों का नाम बदल चुकी है। इससे पहले भारत सरकार ने रॉस आइलैंड का नाम बदलकर नेताजी सुभाषचंद्र बोस द्वीप रख दिया था। सरकार ने नील आइलैंड का नाम शहीद द्वीप और हेवलॉक आइलैंड का नाम स्वराज द्वीप रखा था।

Open in App
Advertisement
Tags :
Amit ShahPort Blair
Advertisement
Advertisement