चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Monsoon में 20 राज्यों में भारी बारिश होगी; जानें कहां-कहां कहर बरपाएंगे बादल? क्या कहती IMD की भविष्यवाणी

Monsoon 2024 Prediction: मानसून के लिए मौसम विभाग ने भविष्वाणी कर दी है और लोगों को अलर्ट करना भी शुरू कर दिया है। इस साल गर्मी के सीजन में अप्रैल महीने में भी मौसम करवट बदलता रहा है। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी भी हुई। ऐसे में जिस तरह से पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहा है, मानसून के जल्द दस्तक देने के आसार बने हुए हैं।
09:27 AM Apr 18, 2024 IST | Khushbu Goyal
Monsoon 2024 IMD Monsoon Prediction
Advertisement

IMD Monsoon Prediction With Alerts: मानूसन 2024 के लिए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अभी से देशवासियों को अलर्ट करना शुरू कर दिया है। मानसून इस साल भी जून के पहले हफ्ते में दस्तक देगा और सितंबर तक इसका असर रहेगा, लेकिन मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि इस बार मानसून सीजन में सामान्य से ज्यादा बारिश हो सकती है, जिससे पहाड़ी राज्यों को नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Advertisement

हालांकि किसानों के लिए अच्छी बारिश आर्थिक रूप से फायदेमंद रहती है, लेकिन बहुत ज्यादा बारिश नुकसान भी करा सकती है, ऐसे में मौसम विभाग ने देशभर की राज्य सरकारों, किसानों और लोगों को पहले ही सतर्क रहने और बचाव के इंतजाम करने की सलाह दे दी है।

यह भी पढ़ें:इस साल किसानों के लिए कैसा रहेगा मानसून? Skymet Weather ने जारी किया पूर्वानुमान

मानसून में कहां-कहां और कैसी बारिश होगी?

बारिश का अनुमानराज्य
सामान्य से ज्यादा बारिशकेरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, महाराष्ट्र , गुजरात, मध्यप्रदेश, राजस्थान, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखंड, प.बंगाल, सिक्किम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, पुड्डुचेरी, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, लक्षदीप, दादरा और नगर हवेली, दमन-दीव
सामान्य बारिशछत्तीसगढ़, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, लेह लद्दाख
सामान्य से कम बारिशओडिशा, असम, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा

दिल्ली नगर निगम मानसून में करेगा ये इंतजाम

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली नगर निगम ने इस साल मानसून के लिए ग्रीन एक्शन प्लान बनाया है। नगर निगम की प्लानिंग करीब सवा 6 लाख पौधे लगाने की है, जिसमें करीब 4 लाख तो झाड़ियां उगाई जाएंगी। इसके लिए नगर निगम ने कर्मचारियों को दिल्ली के पार्कों, इमारतों, शमशान घाटों आदि के कैंपस में गड्ढे खोदने का आदेश दे दिया है।

Advertisement

वहीं दिल्ली में इतने पौधे और झाड़ियां लगाने का मकसद ऑक्सीजन का लेवल बढ़ाना है। नगर निगम का फोकस उन एरिया में पौधे-झाड़ियां लगाने की है, जहां हरियाली कम है। दिल्ली में करीब 15226 पार्क हैं, जिनमें से उन पार्कों पर फोकस रहेगा, जहां हरियाली कम नजर आएगी। नगर निगम ने करीब 60 प्रजातियों के पौधे ऑर्डर किए गए हैं।

 

कहां-कहां कहर बरपा सकते बादल?

मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार, मानसून 2024 में देश के 20 से ज्यादा राज्यों में सामान्य से ज्यादा यानी 100 प्रतिशत से ज्यादा बादल बरस सकते हैं। शुरुआत में मानसून की रफ्तार धीमी रह सकती है, लेकिन अगस्त-सितंबर आते-आते मानसून अपना तांडव दिखाएगा। क्योंकि सालभर में जितनी बारिश होती है, उसका 70 प्रतिशत हिस्सा मानसून का होता है और भारत देश में आज भी फसलों की सिंचाई का जरिया बारिश है तो अच्छी बारिश देश की अर्थव्यवस्था के लिए भी फायदेमंद है। क्योंकि अच्छी सिंचाई होने से अच्छी फसल होगी और किसानों की कमाई अच्छी होगी।

Advertisement
Tags :
bihar monsoonDelhi monsoonimd monsoon forecastMonsoon 2024
Advertisement
Advertisement