whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

पहाड़ों पर आफत बनी बारिश! अमरनाथ यात्रा रोकी गई; बद्रीनाथ हाईवे ब्लॉक, हिमाचल में 70 सड़कें बंद, जानें मौसम के हाल

Amarnath Yatra 2024 Suspend: अमरनाथ यात्रा खराब मौसम को देखते हुए रोक दी गई है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी लैंड स्लाइड की घटनाएं हुई हैं। तीनों पहाड़ी राज्यों में मानसून की बारिश के चलते हालात काफी खराब है। मौसम विभाग ने स्थानीय लोगों और टूरिस्टों के लिए एडवाइजरी जारी की है। आइए जानते हैं कि तीनों राज्यों में हालात कैसे हैं?
11:00 AM Jul 06, 2024 IST | Khushbu Goyal
पहाड़ों पर आफत बनी बारिश  अमरनाथ यात्रा रोकी गई  बद्रीनाथ हाईवे ब्लॉक  हिमाचल में 70 सड़कें बंद  जानें मौसम के हाल
देश के तीनों पहाड़ी राज्यों में मौसम काफी खराब है।

IMD Weather Forecast For Himachal Uttarakhand: मानसून की भारी बारिश से देशभर में हालात खराब है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में तो बादल आफत बनकर बरस रहे हैं। जम्मू कश्मीर में भी मानसून दस्तक देने लगा है, जिसका सबसे पहला असर अमरनाथ यात्रा पर पड़ा। जी हां, खराब मौसम को देखते हुए अमरनाथ यात्रा रोक दी गई है। जम्मू पुलिस ने एडवाइजरी भी जारी की है।

Advertisement

वहीं उत्तराखंड के चमोली में आज बद्रीनाथ नेशनल हाईवे पर भूस्खलन हुआ, जिसे ट्रैफिक बाधित हुआ। हिमाचल प्रदेश में बीती रात मनाली-लेह हाईवे पर फ्लैश फ्लड हुआ, जिसकी चपेट में कई वाहन आ गए। मौसम विभाग ने 10 जुलाई तक तीनों राज्यों में भारी से भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। ऐसे में लोगों से अपील है कि वे इन तीनों राज्यों के ट्रिप पर न जाएं और खराब मौसम से अपना बचाव करें।

Advertisement

जम्मू-कश्मीर पुलिस की स्पेशल ट्रैफिक एडवाइजरी

खराब मौसम और बारिश से हालातों को देखते हुए जम्मू कश्मीर पुलिस ने अमरनाथ यात्रियों के लिए स्पेशल एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी के अनुसार, अमरनाथ यात्री नेशनल हाईवे-44 पर सफर करते समय दोपहर एक बजे तक जिखैनी उधमपुर, 2 बजे तक चंद्रकोट रामबन और 3 बजे तक बनिहाल को पार कर सकते हैं, इसके बाद इन इलाकों में जाने की अनुमति नहीं मिलेगी। अगर किसी कारण से रास्ता पार नहीं कर पाते तो वाहन जहां होंगे, वहीं रोक दिए जाएंगे और फिर अगले दिन ही आगे जाने की अनुमति मिलेगी।

Advertisement

यह भी पढ़ें:बच्चे के जन्म की खुशी मातम में बदली; ट्रेलर ऑटो को टक्कर मार 100 मीटर घसीट ले गया, सड़क पर बिखरी लाशें

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा खराब मौसम से बाधित

उत्तराखंड में आज सुबह बद्रीनाथ नेशनल हाईवे पर लैंड स्लाइड हुआ। जनपद चमोली के तहत आने वाले भनेरपानी, पुराना नगर पंचायत पीपलकोटी, कंचनगंगा, छिनका पागलनाला और हेलंग के पास पहाड़ दरकने से मलबा सड़क पर आकर गिरा। यह जानकारी उत्तराखंड की चमोली पुलिस ने दी है। पिथौरागढ़ में काली नदी अपने उफान पर बह रही है।

रामगंगा, कोकिला और बहुला का जलस्तर बढ़ चुका है। बद्रीनाथ गंगोत्री हाईवे समेत पूरे राज्य में करीब 100 से ज्यादा सड़कें ब्लॉक हैं। मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश में भारी बारिश होने का रेड अलर्ट दिया हुआ है, जिसके चलते स्कूल और ऑफिस बंद कर दिए गए हैं। चारधाम यात्रियों को जहां हैं, वहीं रुकने के आदेश हैं।

यह भी पढ़ें:मन बहुत दुखी है, 121 लोग मर गए…भोले बाबा का पहला बयान आया सामने, हाथरस भगदड़ कांड के 7 अपडेट

हिमाचल में मनाली लेह हाईवे बंद किया गया

हिमाचल प्रदेश के लिए मौसम विभाग ने भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट दिया है। प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश से फ्लैश फ्लड और भूस्खलन की घटनाएं हो रही हैं। बीती रात लाहौल-स्पीति में मनाली-लेह हाईवे पर जिंगजिंगबार में बाढ़ आई। हाईवे पर खड़े ट्रक और बाइक मलबे की चपेट में आ गए। कमांडिंग ऑफिसर मेजर रवि शंकर ने घटना की पुष्टि की और कहा कि बाढ़ आने से मनाली-लेह नेशनल हाईवे बंद कर दिया गया है।

सड़कें बंद, ट्रांसफार्मर ठप, वाटर सप्लाई भी रुकी

शिमला में बारिश का पानी घरों में घुस गया है। सड़कों पर मलबा, पत्थर और पेड़ गिरे हुए हैं। 70 से ज्यादा सड़कें ब्लॉक हैं। 200 से ज्यादा बिजली के ट्रांसफार्मर ठप हैं। पेयजल योजनाओं में गाद भर गई है। मौसम विभाग ने 6 जिलों मंडी, शिमला, सिरमौर, कांगड़ा, कुल्लू और किन्नौर में बाढ़ आने की चेतावनी जारी की है। लोगों को नदियों और नालों से दूर रहने की सलाह है। लाहौल स्पीति को छोड़ कर बाकी प्रदेश में आंधी तूफान आने की संभावना है।

यह भी पढ़ें:तलवार से ताबड़तोड़ वार, लात-घूंसों से पीटने का VIDEO; बीच सड़क शिवसेना नेता पर निहंगों ने किया जानलेवा हमला

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो