whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

भारी बारिश से 'दरिया' बना मुंबई; ट्रेन सर्विस सस्पेंड और स्कूल-कॉलेज बंद, जानें हिमाचल-उत्तराखंड में कैसे हैं हालात?

Monsoon Rain Impact: मानसून की भारी बारिश के कारण उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू कश्मीर जाना खतरनाक हो सकता है। पूरे देश में मानसून की बारिश से हालात खराब हैं। कहीं बाढ़ तो कहीं लैंड स्लाइड से लोगों की जान जा रही है। आइए जानते हैं कि कहां कैसे हालात हैं?
08:06 AM Jul 08, 2024 IST | Khushbu Goyal
भारी बारिश से  दरिया  बना मुंबई  ट्रेन सर्विस सस्पेंड और स्कूल कॉलेज बंद  जानें हिमाचल उत्तराखंड में कैसे हैं हालात
हिमाचल में पहाड़, उत्तराखंड में नदियां जानलेवा बनी हुई हैं।

IMD Monsoon Forecast Latest Update: देशभर में मानसून के बादल भर-भर कर बरस रहे हैं। परिणाम यह है कि कहीं बाढ़ आई हुई है। कहीं नदियां उफान पर बह रही हैं। कहीं पहाड़ दरक रहे हैं। सड़कें डूब गई हैं, जिससे रास्ते बंद हैं। स्कूल-ऑफिस बंद कर दिए गए हैं। मुंबई में तो ट्रेन सर्विस सस्पेंड हो गई है। चारधाम यात्रा, अमरनाथ यात्रा रोकनी पड़ीं।

Advertisement

असम में बाढ़ से करीब 70 लोग जान गंवा चुके हैं। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में बिजली गिरने से लोगों ने जान गंवाई। मुंबई में पहाड़ी इलाकों में घूमने गए लोगों को रेस्क्यू करना पड़ा रहा है। ऐसे में देखा जाए तो इस बार मानसून के सीजन में हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड जान खतरे खाली नहीं हैं। मुंबई के हालात भी काफी खराब हैं। कहीं ऐसा न हो कि ट्रिप जानलेवा बन जाए।

Advertisement

हिमाचल प्रदेश में लैंड स्लाइड से सड़कें बंद

गर्मियों में जहां लोग मैदानी इलाकों में पड़ रही भीषण गर्मी से बचने के लिए हिमाचल की वादियां निहारने जाते हैं। वहीं मानसून के सीजन में हिमाचल का सफर मौत का कारण बन सकता है। जी हां, हिमाचल में मानसून की बारिश से हालात काफी खराब हैं। हाईवे पर जगह-जगह लैंड स्लाइड की घटनाएं हो चुकी हैं। 70 से ज्यादा सड़कें ब्लॉक हैं। नदियां उफान पर बह रही हैं और पहाड़ कभी भी दरक जाते हैं। बिजली और वाटर सप्लाई ठप है। मौसम विभाग ने 10 जलाई तक भारी बारिश का अलर्ट दिया हुआ है।

Advertisement

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा आज भी बंद रहेगी

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड में भी अभी 3-4 दिन भारी बारिश होने के आसार हैं। ऐसे में उत्तराखंड में चारधाम यात्रा अभी बाधित रहेगी। क्योंकि लैंड स्लाइड के कारण केदारनाथ हाईवे ब्लॉक है। ऋषिकेश बद्रीनाथ हाईवे पर अलग-अलग जगहों पर सड़कों पर मलबा पड़ा है।

मुंबई में बारिश ने ठप कराई लोकल ट्रेन सर्विस

मानसून की भारी बारिश से मुंबई के हालात काफी खबरा हैं। रविवार को जहां लोकल ट्रेन सर्विस सस्पेंड करनी पड़ गई, वहीं आज जलभराव के कारण हार्बर लाइन की ट्रेन सर्विस भी प्रभावित हुई है। ठाणे, कसारा, टिटवाला, कल्याण-कसारा रूट, अटगांव, थानसित, वाशिंद, सायन, माटुंगा सर्कल, वडाला चेंबूर रेलवे स्टेशन में पटरियां बारिश के पानी डूबी हुई हैं। निचले इलाकों में पानी भरने से ही मुंबई में मध्य रेलवे सेवा बुरी तरह लड़खड़ाई हुई है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो