होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

देश में मानसून देगा दस्तक, भीषण गर्मी के बीच होगी झमाझम बारिश, जानें IMD का Latest Update

IMD Rain Alert : देश में भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है। तापमान दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। इस बीच आईएमडी ने बारिश को लेकर बड़ा अपडेट दिया है। मानसून जल्द ही दस्तक देने वाला है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। बंगाल की खाड़ी से निकलने वाला मानसून केरल में 31 मई को दस्तक देगा।
12:11 PM May 22, 2024 IST | Deepak Pandey
देश में मानसून देने वाला है दस्तक।
Advertisement

Weather Forecast : दिल्ली एनसीआर समेत पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी से त्रस्त है। तापमान 48 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है। ऐसे में लोगों को अब बारिश का इंतजार है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बारिश को लेकर खुशखबरी दी है। दक्षिण-पश्चिम भारत में मानसून दस्तक देने वाला है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। केरल में 31 मई को मानसून के प्रवेश करने की संभावना है। आइए जानते हैं आईएमडी का लेटेस्ट अपडेट्स।

Advertisement

केरल में 31 मई को मानसून देगा दस्तक

आईएमडी के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून 31 मई को केरल में दस्तक दे देगा। इस वक्त बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी पर चक्रवाती परिसंचरण का प्रभाव है, जिससे दक्षिण-पश्चिम के कई राज्यों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। उत्तरी तमिलनाडु, दक्षिणी आंध्र प्रदेश तटों के पास पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी से सटे दक्षिण-पश्चिम में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिसका चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। इसकी वजह से ही तेज तूफान के साथ बारिश होती है।

यह भी पढ़ें : देश में 48 डिग्री के करीब पहुंचा पारा, गर्मी की भट्ठी में जल रहा दिल्ली-NCR, जानें कहां बारिश देगी दस्तक

Advertisement

इन राज्यों में होगी बारिश

केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में 23 मई को बारिश होने के आसार हैं। लक्षद्वीप में प्री मानसून ने दस्तक दे दी है, जहां आज और कल भी बादल बरसेंगे। प्री मानसून के तहत पिछले दिनों कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में बारिश हुई, जहां आगे वाले दिनों में वर्षा होने की संभावना है

यह भी पढ़ें : क्या 50 डिग्री तक जाएगा तापमान? हीटवेव को लेकर IMD का अलर्ट, राजस्थान में कब होगी बारिश

उत्तर भारत को भीषण गर्मी से नहीं मिलेगी राहत

आईएम ने कहा कि दिल्ली, यूपी, बिहार, हरियाणा समेत पूरे उत्तर भारत को फिलहाल भीषण गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। इन राज्यों के लोगों को बारिश के लिए लंबा इंतजार करना पड़ेगा। मंगलवार को देश का सबसे गर्म स्थान हरियाणा का सिरसा रहा, जहां अधिकतम पारा 47.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। हालांकि, कुछ इलाकों में प्री मानसूनी बारिश शुरू हो गई है।

5 दिनों तक लू का अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में अगले पांच दिनों तक लू से भीषण लू की स्थिति बनी रहेगी। दिल्ली में गर्मी और हीट वेव जारी है। IMD ने पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के लिए अगले पांच दिनों तक लू का अलर्ट जारी किया है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Aaj Ka Mausamdelhi weather forecastmansoon update
Advertisement
Advertisement