whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

लोकसभा स्पीकर पर राजस्थान के इस दिग्गज नेता के नाम पर लगी मुहर, जेडीयू-टीडीपी भी खुश

Lok Sabha Speaker Election: पीएम मोदी आज लोकसभा स्पीकर के नाम का प्रस्ताव संसद में पेश करेंगे। इस बीच खबर है कि राजस्थान के किसी दिग्गज नेता को एक बार फिर से लोकसभा का स्पीकर बनाया जाएगा। वहीं उनके नाम को एनडीए के सभी घटक दलों में भी आम सहमति है।
09:56 AM Jun 25, 2024 IST | Rakesh Choudhary
लोकसभा स्पीकर पर राजस्थान के इस दिग्गज नेता के नाम पर लगी मुहर  जेडीयू टीडीपी भी खुश
कौन बनेगा 18वीं लोकसभा का स्पीकर?

Lok Sabha Speaker Election: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आज दूसरा दिन है। पीएम मोदी आज लोकसभा स्पीकर का प्रस्ताव रखेंगे। इसके लिए उनके पास 12 बजे तक का समय है। इस बीच खबर है कि बीजेपी एक बार फिर कोटा-बूंदी सांसद ओम बिड़ला को स्पीकर बना सकती है। जानकारी के अनुसार उनके पास एनडीए के सभी घटक दलों में आम सहमति बनाई जा चुकी है। अब बस पीएम के लोकसभा में प्रस्ताव पेश करने का इंतजार है। वरिष्ठ भाजपा नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने स्पीकर और डिप्टी स्पीकर पद पर आम सहमति बनाने के लिए विपक्षी नेताओं से संपर्क साधा हैं। स्पीकर चुनाव के लिए आज ही नामांकन होना है।

ओम बिरला के अलावा राधामोहन सिंह, आंध्र से बीजेपी सांसद डी. पुरंदेश्वरी और प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब का नाम भी रेस में बना हुआ है। बता दें कि लोकसभा स्पीकर के लिए एनडीए प्रत्याशी आज 12 बजे नामांकन करेंगे। बता दें कि आज नामांकन का आखिरी दिन है। ऐसे में कल स्पीकर का चुनाव होगा।

इस बार विपक्ष भी भर रहा हुंकार

अगर लोकसभा स्पीकर के लिए विपक्ष भी उम्मीदवार उतार देता है तो ऐसा पहली बार होगा जब चुनाव की नौबत आएगी। ऐसे में स्पीकर को चुनने को लेकर अब तक चली आ रही परंपरा भी टूट जाएगी। परंपरा के अनुसार स्पीकर का पद सत्ताधारी दल और डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष के पास रहता है। ऐसे में अगर दोनों पदों के लिए चुनाव की नौबत आएगी तो एनडीए की जीत तय मानी जा रही है। बता दें कि चुनावी नतीजों के बाद से विपक्ष देश की जनता को यह संदेश देना चाह रहा है कि वे इस बार मजबूत हुए हैं।

ये भी पढ़ेंः क्‍या अब इस नए नाम से जाना जाएगा केरल? राज्‍य सरकार ने प्रस्‍ताव को दी मंजूरी

डिप्टी स्पीकर का पद चाहता है विपक्ष

वहीं विपक्षी नेताओं ने कहा कि अध्यक्ष पद पर हमारा फैसला एनडीए के रुख पर निर्भर करेगा। इंडिया नेताओं की मानें तो अगर सरकार सहमति नहीं बनाती है तो विपक्ष चुनाव लड़ेगा। गौरतलब है कि इस बार विपक्ष डिप्टी स्पीकर का पद चाहती है जोकि परंपरा के अनुसार ठीक भी है लेकिन बीजेपी डिप्टी स्पीकर का पद सहयोगी दलों को देना चाहती है। इसके लिए वह चुनाव करवाने को भी तैयार है।

ये भी पढ़ेंः इस्तीफा देने को तैयार थी इंदिरा गांधी… संजय गांधी के फैसलों में पत्नी मेनका की भूमिका, पढ़ें Emergency के किस्से

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो