whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

आजादी के बाद पहली बार लोकसभा स्पीकर के लिए होगा चुनाव, ओम बिरला और के. सुरेश के बीच मुकाबला

Lok Sabha Speaker Election: लोकसभा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के पद को लेकर एनडीए और इंडिया में आम सहमति नहीं बन पाई। एनडीए ने स्पीकर पद के लिए ओम बिरला तो वहीं विपक्ष ने के सुरेश को प्रत्याशी बनाया है।
11:10 AM Jun 25, 2024 IST | Rakesh Choudhary
आजादी के बाद पहली बार लोकसभा स्पीकर के लिए होगा चुनाव  ओम बिरला और के  सुरेश के बीच मुकाबला
स्पीकर पद पर नहीं बनी आम सहमति

Parliament Session 2024 Update: देश के इतिहास में पहली बार स्पीकर पद के लिए चुनाव होने जा रहा है। एनडीए की ओर से ओम बिरला तो इंडिया की ओर से के. सुरेश स्पीकर पद के प्रत्याशी होंगे। दोनों नेता अपना नामांकन दाखिल कर चुके हैं। ऐसे में कल स्पीकर पद के लिए चुनाव होगा। बुधवार सुबह 11 बजे लोकसभा स्पीकर के लिए मतदान होगा। इससे पहले स्पीकर पद के लिए आम सहमति बनने की बात की जा रही थी। वहीं आज नामांकन करने का आखिरी दिन भी था।

बता दें कि एनडीए के पास 293 सांसद है जबकि इंडिया के पास 234 सांसद हैं। ऐसे में अगर चुनाव होता है तो ओम बिरला की जीत तय मानी जा रही है। ऐसे में अब डिप्टी स्पीकर के पद को लेकर तकरार होनी तय है। बता दें कि एनडीए यह पद अपने सहयोगियों को देना चाहता है जबकि परंपरा के अनुसार यह पद विपक्ष को मिलना चाहिए।

विपक्ष की ओर के सुरेश ने दाखिल किया नामांकन

इससे पहले संसद भवन में प्रधानमंत्री के कार्यालय में नरेंद्र मोदी और ओम बिरला के बीच बैठक हुई। बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और संसदीय कार्य मंत्री किरन रिजिजू भी मौजूद रहे। वहीं डिप्टी स्पीकर के पद को लेकर राहुल गांधी ने भाजपा पर हमला बोला है।

विपक्ष को राजनाथ सिंह के फोन का था इंतजार

वहीं इससे पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि आज अखबार में लिखा है कि पीएम मोदी ने कहा है कि विपक्ष को सरकार के साथ रचनात्मक सहयोग करना चाहिए। राजनाथ सिंह ने मल्लिकार्जुन खड़गे को फोन किया और उन्होंने उनसे स्पीकर को समर्थन देने को कहा। पूरे विपक्ष ने कहा कि हम स्पीकर का समर्थन करेंगे लेकिन परंपरा यह है कि डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को दिया जाना चाहिए। राजनाथ सिंह ने कहा कि वे मल्लिकार्जुन खड़गे को वापस बुलाएंगे लेकिन उन्होंने अभी तक ऐसा नहीं किया है। पीएम मोदी विपक्ष से सहयोग मांग रहे हैं लेकिन हमारे नेता का अपमान हो रहा है।

बता दें कि राजनाथ सिंह ने जब स्पीकर पद पर आम सहमति के लिए खड़गे को फोन किया तो उन्होंने स्पीकर पद के लिए सहमति देने की बात की लेकिन एक शर्त भी रख दी। उन्होंने कहा कि डिप्टी स्पीकर पद विपक्ष को मिलना चाहिए। हालांकि इस पर अभी राजनाथ सिंह की ओर से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

बलराम जाखड़ के रिकाॅर्ड की करेंगे बराबरी

राजस्थान के कोटा-बूंदी लोकसभा क्षेत्र से सांसद ओम बिरला 2019 से 2024 तक 17वीं लोकसभा के स्पीकर रह चुके हैं। अगर वे लोकसभा स्पीकर को लेकर होने वाले चुनाव में जीत दर्ज करते हैं तो वे कांग्रेस के बलराम जाखड़ की बराबरी कर लेंगे। बता दें कि बलराम जाखड़ के बेटे सुनील जाखड़ अभी बीजेपी में शामिल हुए हैं और वे पंजाब बीजेपी के अध्यक्ष भी हैं। कांग्रेस के बलराम जाखड़ 1980 से 1985 और 1985 से 1989 तक लगातार दो बार स्पीकर रहे थे। वहीं एनडीए की ओर से बालयोगी और पीए संगमा दो बार स्पीकर बने थे लेकिन वे अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए।

ये भी पढ़ेंः लोकसभा स्पीकर पर राजस्थान के इस दिग्गज नेता के नाम पर लगी मुहर, जेडीयू-टीडीपी भी खुश

ये भी पढ़ेंः आखिरकार टूट गया आतिशी का अनशन, डॉक्टर ने दी दिल्ली जल मंत्री की हेल्थ अपडेट

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो