whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

फटे कपड़े...सड़कों पर मांगी भीख, इस तरह बदली किस्मत; बन गई डॉक्टर

Pinky Haryan Success Story: लोबसांग जाम्यांग ने पिंकी का दाखिला धर्मशाला के दयानंद पब्लिक स्कूल में करवा दिया और टोंग-लेन चैरिटेबल ट्रस्ट उसकी पढ़ाई का सारा खर्च उठाने लगी।
11:03 PM Oct 04, 2024 IST | Amit Kasana
फटे कपड़े   सड़कों पर मांगी भीख  इस तरह बदली किस्मत  बन गई डॉक्टर
Pinky Haryan

Pinky Haryan Success Story: नाम पिंकी हरयान, पेशा डॉक्टर... हिमाचल प्रदेश के मक्लोडगंज में पिंकी को सब आदर्श मानते हैं। वजह है वह कभी इसी शहर की सड़कों पर भीख मांगा करती थी और आज चीन से MBBS करके आई है।

Advertisement

जानकारी के अनुसार पिंकी करीब 20 साल पहले परिजनों के साथ झुग्गी बस्ती में रहती थी। वह इलाके में भीख मांगकर अपना पेट भरती थी। साल 2004 में उसे टोंग-लेन चैरिटेबल ट्रस्ट के निदेशक और तिब्बती भिक्षु लोबसांग जाम्यांग ने उसे भीख मांगते देखा।

Advertisement

पिता की कमजोर आर्थिक हालत थी भीख मांगने की वजह

मासूम बच्ची को ऐसा करते देख वह उसके पिता के पास पहुंचे और उसे स्कूल में दाखिला दिलवाने की सलाह दी। पिंकी के पिता कश्मीरी लाल ने आर्थिक हालत का हवाला देते हुए इसमें अपनी असमर्थता जताई।

ये भी पढ़ें: सुसाइड की कोशिश कर चुका, किसी से नहीं बोलचाल… अमेठी हत्याकांड के आरोपी चंदन वर्मा के बारे में क्या बोले पड़ोसी?

Advertisement

मेहनत और लगने से पास की NEET परीक्षा 

लोबसांग जाम्यांग ने पिंकी का दाखिला धर्मशाला के दयानंद पब्लिक स्कूल में करवा दिया और टोंग-लेन चैरिटेबल ट्रस्ट उसकी पढ़ाई का सारा खर्च उठाने लगी। पिंकी ने भी लगन और मेहनत से पढ़ाई की और 12वीं के बाद NEET परीक्षा भी पास कर ली। जब NEET क्लीयर हुआ तो उसके सामने मेडिकल कॉलेज की फीस भरने का सवाल खड़ा हुआ।

FMGE परीक्षा की कर रही है तैयारी

एक बार फिर ईश्वर ने उसकी मदद की और टोंग-लेन चैरिटेबल ट्रस्ट की यूके की शाखा ने 2018 में उसा चीन के मेडिकल कॉलेज में दाखिला करवा दिया। अब वह अपनी पढ़ाई पूरी करके धर्मशाला वापस आई हैं। अब वह हिमाचल प्रदेश में युवाओं की आदर्शन बनी हुई है। बता दें फिलहाल वह इंडिया भारत में डॉक्टरी करने के लिए FMGE (विदेशी चिकित्सा ग्रेजुएट परीक्षा) परीक्षा की तैयारी कर रही हैं।

ये भी पढ़ें: फोन पर दी धमकी, स्कूल में घोंप दिया चाकू; एमपी के स्कूल में 9वीं के छात्र की हत्या… जानें मामला

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो