whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

G7 Summit: इटली में हिन्दुओं की आबादी ज्यादा या मुस्लिमों की? अब तक कितने देशों के नेता पहुंचे

PM Modi will attend G7 Summit in Italy: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इटली जा रहे हैं। कई बड़े देशों के नेता पहले ही इटली पहुंच चुके हैं। तो आइए जानते हैं कि इटली में हिन्दू या मुस्लिम किस धर्म की आबादी ज्यादा है?
04:49 PM Jun 13, 2024 IST | Sakshi Pandey
g7 summit  इटली में हिन्दुओं की आबादी ज्यादा या मुस्लिमों की  अब तक कितने देशों के नेता पहुंचे

PM Modi will attend G7 Summit in Italy: इटली में जी7 शिखर सम्मेलन का आगाज हो चुका है। दुनिया भर की निगाहें इटली के खूबसूरत शहर अपुलिया पर टिकी हैं। कई बड़े देशों के नुमाइंदे इटली पहुंच चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी जल्द जी7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इटली में कदम रखेंगे। पीएम मोदी का ये दौरा कई लिहाजों से मायने रखता है। शपथ ग्रहण के बाद ये पीएम मोदी का पहला विदेश दौरा है। तो आइए आज हम आपको इटली की आबादी से जुड़ी एक दिलचस्प बात बताते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इटली में ईसाई धर्म के बाद मुस्लिम धर्म की आबादी सबसे अधिक है।

इटली की आबादी

इटली के बारे में बात करें तो इसे यूरोप का दरवाजा कहा जाता है। इटली अपनी खूबसूरत लोकेशन्स के लिए मशहूर है। बता दें कि इटली में डेढ़ लाख से आस-पास हिन्दू आबादी है। मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि इटली में मुस्लिमों की आबादी हिन्दुओं से कहीं अधिक है। वैसे तो यहां पर 80 फीसदी लोग ईसाई धर्म को फॉलो करते हैं। मगर इटली में 3.7 प्रतिशत मुस्लिम रहते हैं। वहीं हिन्दुओं की आबादी महज 0.3 फीसदी ही है।

7 देशों के नेता पहुंचे

जी7 देशों में शामिल कनाडा, अमेरिका, जापान, फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन के टॉप लीडर्स इटली में मौजूद हैं। वहीं इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने सभी देशों के नुमाइंदों का भव्य स्वागत किया है। जी7 के इन सातों देशों के अलावा यूरोपियन यूनियन की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन भी इटली पहुंच गई हैं।

पीएम मोदी का है इंतजार

वैसे तो भारत जी7 का हिस्सा नहीं है। मगर इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने प्रधानमंत्री मोदी को सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए खास निमंत्रण भेजा है। इटली के अपुलिया में तीन दिवसीय जी7 शिखर सम्मेलन 13 जून से 15 जून तक चलेगा। वहीं पीएम मोदी 14 जून को इस सम्मेलन में शामिल होंगे। खबरों की मानें तो पीएम मोदी सभी देशों के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी कर सकते हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो