खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

शिवराज और खट्टर को कैबिनेट मंत्री बनाने के पीछे PM मोदी का ये प्लान, सब हैरान

PM Modi Cabinet Social Engineering: पीएम नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में इस बार सोशल इंजीनियरिंग और अनुभव का भी पूरा ध्यान रखा गया है। मोदी 3.0 कैबिनेट में इस बार 6 पूर्व सीएम भी है।
07:45 AM Jun 11, 2024 IST | Rakesh Choudhary
पीएम मोदी की कैबिनेट में सोशल इंजीनियरिंग और अनुभव का मिश्रण
Advertisement

PM Modi Cabinet Social Engineering: मोदी 3.0 में कैबिनेट शपथ ले चुकी हैं। सभी मंत्रियों को अपने-अपने पोर्टफोलियो भी बांट दिए गए हैं। पीएम मोदी की इस बार की टीम में नए चेहरों और अनुभव दोनों को महत्व दिया गया है। पीएम मोदी की कैबिनेट में सर्बानंद सोनोवाल, मनोहरलाल खट्टर, शिवराज सिंह चौहान, एचडी कुमारस्वामी और जीतन राम मांझी को कैबिनेट में जगह दी गई है। कुल मिलाकर 6 पूर्व सीएम मोदी की नई कैबिनेट का हिस्सा है। जानकारों की मानें तो इनके आने से कामों में तेजी आएगी क्योंकि शिवराज सिंह चौहान और खट्टर के पास सीएम के तौर पर काम करने का लंबा अनुभव है।

Advertisement

बता दें कि पीएम ने सभी पूर्व सीएम को जिम्मेदारी वाले मंत्रालय भी सौंपे हैं। शिवराज सिंह चौहान को कृषि और ग्रामीण विकास, मनोहरलाल खट्टर को शहरी आवास, एचडी कुमारस्वामी को भारी उद्योग, जीतनराम मांझी को MSME और सर्बानंद सोनोवाल को पोर्ट, शिपिंग और जलमार्ग मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

कुछ ऐसा है पीएम मोदी का सोशल इंजीनियरिंग

पीएम मोदी ने अपनी नइ्र्र टीम में सोशल इंजीनियरिंग का भी पूरा ध्यान रखा है। कुल 72 में से 47 मंत्री ओबीसी, एससी-एसटी और अल्पसंख्यक समुदाय से बनाए गए हैं। मोदी कैबिनेट में 27 मंत्री ओबीसी, 10 एससी, 5 एसटी और 5 माइनोरिटी से आते हैं। वहीं 43 से अधिक मंत्री तीन या इससे अधिक बार सांसद रह चुके हैं। 39 के पास केंद्रीय मंत्री के तौर पर काम करने का अनुभव है। वहीं 23 मंत्री राज्य सरकारों में भी मंत्री रह चुके हैं। इसके साथ ही इस बार सहयोगी दलों के 11 सांसदों को भी मंत्री बनाया गया है।

मोदी की कैबिनेट में सबसे बड़ी जीत वाले मंत्री भी

पीएम मोदी की इस कैबिनेट में ऐसे मंत्री भी शामिल है जिन्होंने चुनाव में बड़े अंतर से जीत दर्ज की है। इनमें अमित शाह, ज्योतिरादित्य सिंधिया, सीआर पाटिल जैसे चेहरे शामिल हैं। बता दें कि शिवराज सिंह चौहान ने विदिशा से 8 लाख से अधिक वोटों के अंतर से जीत दर्ज की। जबकि अमित शाह ने 7 लाख से अधिक वोटों के अंतर से जीत दर्ज की। गुजरात के नवसारी से सीआर पाटिल ने भी 7 लाख से अधिक मतों से जीत दर्ज की।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः Modi 3.0 Cabinet: बड़े मंत्रालयों पर भाजपा काबिज; यहां देखिए हर मिनिस्टर का पोर्टफोलियो

ये भी पढ़ेंः Modi 3.0: कोर टीम के पुराने चेहरों से मिले नए संकेत, BJP के मंत्रालयों के मायने भी समझें

Advertisement
Tags :
Modi 3.0 CabinetModi cabinet ministers listModi ministers listPM Modi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement