whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

अभी लोगों को नहीं मिलेगी लू से राहत, मानसून को लेकर सामने आया IMD का बड़ा अपडेट

PM Modi Heat Wave Review Meeting: अभी देश के कई इलाकों में लू की स्थिति बनी रहेगी। आईएमडी की ओर से ये अलर्ट पीएम मोदी की लू को लेकर ली गई समीक्षा बैठक में दिया गया है। विशेषज्ञों ने आशंका जाहिर की है कि अभी लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी, इसके आसार नहीं दिख रहे हैं। स्थिति अभी चिंताजनक है।
10:51 PM Jun 02, 2024 IST | Parmod chaudhary
अभी लोगों को नहीं मिलेगी लू से राहत  मानसून को लेकर सामने आया imd का बड़ा अपडेट
अभी जारी रहेगा लू का कहर।

IMD Heat Alert: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में पड़ रही लू को लेकर रविवार को समीक्षा बैठक ली। मीटिंग में आगामी समय में राज्यों में होने वाली बारिश की स्थिति को लेकर भी चर्चा की गई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से बताया गया है कि अभी कई इलाकों में लू के कारण लोगों को दिक्कतें सहनी होंगी। 3 जून को कई इलाकों में लू की मार देखने को मिलेगी। हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, जम्मू संभाग, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और ओडिशा में लू चलने के आसार हैं। पीएमओ की ओर से भी बताया गया है कि गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कई इलाकों में लू की मार देखने को मिलेगी। मीटिंग में आगामी समय में बारिश को लेकर बन रहीं संभावनाओं को लेकर भी चर्चा की गई।

यह भी पढ़ें:Monsoon Latest Update : भीषण गर्मी से UP-बिहार को कब मिलेगी राहत, कितने दिन में पहुंचेगा मानसून, कब-कहां होगी बारिश?

आईएमडी की ओर से भी लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। जिसमें बताया गया है कि राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात के कई इलाकों में भीषण गर्मी की मार झेलनी पड़ सकती है। पीएमओ की ओर से जानकारी दी गई है कि मौसम सामान्य या इससे अधिक रह सकता है। देश के कई इलाकों में ऐसा रहेगा। वहीं, पीएम मोदी ने अस्पतालों और सार्वजनिक स्थानों को फायर से निपटने और बिजली उपकरणों के उचित रखरखाव करने को लेकर निर्देश जारी किए हैं। पीएम ने कहा कि जंगलों को आग से बचाने के लिए और जैव संपत्ति की सुरक्षा के लिए पर्याप्त इंतजाम करने की जरूरत है। पीएम मोदी को वन अग्नि पोर्टल के बारे में भी जानकारी दी गई। बताया गया कि कैसे यह आग को काबू करने और तेजी से पहचान करने के लिए कारगर रहता है।

गर्मी भारत में ले चुकी है 56 जानें

राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के हवाले से पता लगा है कि अब तक गर्मी के कारण देश में 56 मौतें हो चुकी हैं। आईएमडी के अनुसार दक्षिण पश्चिम मानसून गुरुवार को केरल तट पर पहुंच चुका है। जो तेजी से पूर्वोत्तर भारत के हिस्सों में जा रहा है। इस साल मानसून सामान्य से 2 दिन पहले भारत में आया है। जो आमतौर को 1 जून को एंट्री करता है। इस साल केरल में काफी ज्यादा प्री मानसून बारिश देखी जा रही है। जो 2023 के बजाय 94 फीसदी तक अधिक है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो