यूपी-एमपी समेत इन राज्यों में कहर बनकर बरसेगी बारिश, 50KM की स्पीड से चलेंगी ठंडी हवाएं, स्कूल रहेंगे बंद

Aaj ka Mausam : यूपी और एमपी समेत कई राज्यों में एक बार फिर बारिश कहर बनकर बरसेगी। इसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। इस दौरान 50 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से ठंडी-ठंडी हवाएं चलेंगी। आइए जानते हैं कि कहां-कहां बारिश होने के आसार हैं?

featuredImage
बारिश को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट जारी।

Advertisement

Advertisement

Weather Forecast : देश के अधिकांश राज्यों में अगस्त के बाद सितंबर महीने में भी बारिश का सिलसिला जारी है। यूपी और एमपी समेत कई राज्यों में अगले 6 दिनों तक ठंडी-ठंडी हवाएं चलेंगी और जमकर बादल बरसेंगे। साथ ही दिल्ली में झमाझम बारिश होने की भी संभावना है। दिल्ली में आसमान में काले बादल छाए हुए हैं और बीच-बीच में बूंदाबांदी भी हो रही है। इसे लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की। जहां भारी बारिश की वजह से एमपी के भोपाल में गुरुवार को 5वीं क्लास तक के स्कूल बंद रहेंगे तो वहीं उत्तराखंड के बागेश्वर में स्कूल बंद करने का ऐलान किया गया। आइए जानते हैं कि आईएमडी ने लेटेस्ट अपडेट क्या जारी किया?

पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश का डिप्रेशन 8 किमी प्रति घंटे की स्पीड से धीरे-धीरे उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है, जो आज एमपी के दमोह से लगभग 60 किमी उत्तर पूर्व में, खजुराहो से 90 किमी दक्षिण में, सतना से 100 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में और यूपी के झांसी से 190 किमी दक्षिण पूर्व में स्थित है। अगले 24 घंटों के दौरान इसके धीरे-धीरे उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

यह भी पढे़ं : इस बार पड़ेगी भयंकर ठंड, इन राज्यों में 3 डिग्री तक पहुंचेगा तापमान! IMD ने दिया बड़ा अपडेट

जानें कब तक होगी बरसात

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, पूर्वी मध्य प्रदेश में 12 से लेकर 14 सितंबर और पश्चिम मध्य प्रदेश में 12 से 15 सितंबर तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। इसी दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी जमकर बादल बरस सकते हैं। वहीं, पूर्वी राजस्थान में गुरुवार से लेकर रविवार तक और पश्चिमी राजस्थान में 12 सितंबर को झमाझम बरसात हो सकती है। अगले 24 घंटे में इन राज्यों में बाढ़ आने का खतरा मंडरा रहा है।

इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी 

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हमीरपुर, मुजफ्फरनगर, जालौन, झांसी, ललितपुर जिले, पूर्वी मध्य प्रदेश के दमोह और सागर जिले, पश्चिमी मध्य प्रदेश के आगर-मालवा, अशोकनगर, भिंड, भोपाल, गुना, ग्वालियर, झाबुआ, मंदसौर, मुरैना, नीमच, रायसेन, राजगढ़, रतलाम, सीहोर, शाजापुर, श्योपुर, शिवपुरी और विदेश जिले, छत्तीसगढ़ के खैरागढ़ छुईखदान गंडई, कबीरधाम, रायपुर, पूर्वी राजस्थान के बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, डूंगरपुर, जयपुर, सिरोही, धौलपुर, अलवर में जमकर बारिश होने के आसार हैं।

तीन दिनों तक यूपी-एमपी-उत्तराखंड में बरसेंगे बादल

उत्तरी मध्य प्रदेश और उससे सटे दक्षिणी उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने की संभावना है, जो 50 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती हैं। भारी बारिश की वजह से मैदानी इलाकों में बाढ़ और जलभराव की समस्या उत्पन्न हो सकती है। मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। राजधानी में अगले 4 दिन  बारिश होने की संभावना है। अगले तीन दिनों तक उत्तराखंड, यूपी, एमपी में भीषण से बहुत भीषण बारिश हो सकती है।

यह भी पढे़ं : 70KM की स्पीड से चलेंगी हवाएं, इन 7 राज्यों में बरसेंगे बादल, जानें IMD का लेटेस्ट अपडेट

इन राज्यों में भी बरसात के आसार

दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, झारखंड, छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में 12 सितंबर से लेकर 17 सितंबर के बीच मध्यम से लेकर तेज बरसात होने के आसार हैं।

Open in App
Tags :