whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

'साउथ इंडियन अफ्रीकी और पूर्व के चीन‍ियों जैसे...' सैम पित्रोदा की टिप्पणी पर फिर मचा बवाल, कांग्रेस ने क‍िया क‍िनारा

Sam Pitroda: कांग्रेस लीडर सैम पित्रोदा के भारत की विविधता को लेकर दिए गए उदाहरण पर भी विवाद खड़ा हो गया है। भाजपा नेता उनके बयान को नस्लवादी ठहरा रहे हैं। सैम इससे पहले विरासत कर को लेकर बयान देकर भाजपा के निशाने पर आ चुके हैं। अब उनके बयान पर असम के सीएम ने भी आपत्ति जाहिर की है।
01:17 PM May 08, 2024 IST | News24 हिंदी
 साउथ इंडियन अफ्रीकी और पूर्व के चीन‍ियों जैसे     सैम पित्रोदा की टिप्पणी पर फिर मचा बवाल  कांग्रेस ने क‍िया क‍िनारा
सैम पित्रोदा।

Lok Sabha Elections 2024: सैम पित्रोदा  ने एक बार फ‍िर से कांग्रेस के ल‍िए परेशानी खड़ी कर दी है। उन्‍होंने एक इंटरव्‍यू में दक्षिण भारत के लोगों की तुलना अफ्रीकी और पूर्वी भारत के लोगों की तुलना चीनियों से कर दी है। अब इसे ही लेकर बीजेपी ने इसे बड़ा चुनावी मुद्दा बना द‍िया है। व‍िवाद बढ़ता देखकर कांग्रेस ने सैम प‍ित्रोदा के बयान से क‍िनारा कर द‍िया है और साफ कह द‍िया क‍ि कांग्रेस ऐसा नहीं सोचती है।

कांग्रेस नेता ने भारत की विविधता को लेकर अपना नजरिया एक साक्षात्कार में रखा था। यही अब विवाद का कारण बन गया है। पित्रोदा इससे पहले भी बयान देकर विरोधियों के निशाने पर आ चुके हैं। प‍ित्रोदा ने इससे पहले विरासत टैक्‍स को लेकर बयान दिया था। विरासत टैक्‍स का समर्थन करने पर उनके खिलाफ भाजपा ने बवाल खड़ा किया था।

यह भी पढ़ें:‘चुनाव जीतने के लिए कुछ भी कर सकती है भाजपा’…पुलवामा हमले पर एक और कांग्रेस नेता ने उठाए सवाल

अब उन्होंने एक इंटरव्यू में भारत के लोकतंत्र और विविधता को लेकर कहा कि यहां के लोग चीनी, अरब, गोरे और अफ्रीकी जैसे दिखते हैं। पित्रोदा ने कहा कि पूर्वी भारतीय चीनी, साउथ इंडियन अफ्रीकी, उत्तरी लोग गोरे और पश्चिमी लोग अरब जैसे दिखते हैं। हमारा देश दुनिया के लिए लोकतंत्र का शानदार उदाहरण है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, हम लोग भाई-बहन की तरह है। पित्रोदा इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष हैं। जिसके बाद असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने नस्लवादी टिप्पणी को लेकर उन पर हमला बोला है।

हिमंत के निशाने पर आए पित्रोदा

उन्होंने ट्वीट कर कहा कि सैम भाई, मैं उत्तर पूर्व से हूं और बिल्कुल भारतीय दिखता हूं। हम विविधतापूर्ण देश में एकता के साथ रहते हैं। हम अलग दिख सकते हैं, आपको देश को समझने की जरूरत है। इसके बाद हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट से भाजपा प्रत्याशी कंगना रनौत ने भी पित्रोदा को घेरा। उन्होंने कहा कि पित्रोदा राहुल गांधी के गुरु रहे हैं। उनके विभाजनकारी और नस्लवादी व्यंग्य बताते हैं कि विचारधारा फूट डालो, राज करो जैसी है। कंगना ने एक्स पर लिखा कि कांग्रेस पर शर्म आती है। भारतीयों को अफ्रीकी और चीनी कहना घिनौना है। पहली बार नहीं, उन्होंने कई बार बयानों से राजनीतिक भूचाल खड़ा किया है। इससे पहले पित्रोदा ने विरासत कर का समर्थन किया था। जिसके बाद पीएम मोदी ने कांग्रेस पर हमला बोला था।

टिप्पणियां गलत और अस्वीकार्य-रमेश

वहीं, सैम पित्रोदा की टिप्पणी पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि पित्रोदा द्वारा भारत की विविधताओं को लेकर जो उपमाएं दी गई हैं। वे अत्यंत गलत व अस्वीकार्य हैं। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस इन उपमाओं से अपने आपको पूर्ण रूप से अलग करती है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो