होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

एक करोड़ का इनाम, कई वारदातों को दिया अंजाम, कौन है ये खूंखार महिला नक्सली?

Telangana Police Arrested Naxalite Sujata: तेलंगाना पुलिस ने एक महिला नक्सली को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। जिसके सिर पर 1 करोड़ रुपये का इनाम था।
07:43 PM Oct 16, 2024 IST | Pushpendra Sharma
प्रतीकात्मक तस्वीर।
Advertisement

Telangana Police Arrested Naxalite Sujata: तेलंगाना पुलिस ने एक करोड़ के इनामी महिला नक्सली को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। जानकारी के अनुसार, छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में कई बड़ी नक्सली घटनाओं को अंजाम देने वाली सुजाता नाम की नक्सली को पुलिस ने धर-दबोचा। वह इलाज के लिए तेलंगाना के लिए मेहबूबानगर में अस्पताल के लिए जा रही थी। तभी पुलिस ने उसे पकड़ लिया। बता दें कि हाल ही में 4 अक्टूबर को छत्तीसगढ़ के बस्तर में एक एनकाउंटर हुआ था। जिसमें सुरक्षाकर्मियों ने 31 नक्सलियों को ढेर कर दिया था।

Advertisement

कई हमलों में शामिल 

बताया जाता है कि सुजाता लंबे समय से नक्सली गतिविधियों में सक्रिय थी। वह दंतेवाड़ा-सुकमा-बीजापुर क्षेत्र में अप्रैल 2021 में हुई मुठभेड़ के दौरान चर्चा में रही। जब माओवादियों के साथ मुठभेड़ में 22 सुरक्षाकर्मी मारे गए। इन हमलों के पीछे माओवादी कमांडर हिडमा का हाथ बताया जाता है। इसके साथ ही वह कई अन्य हमलों के लिए भी जिम्मेदार है। हिडमा की मदद एक महिला ने की थी, जिसका नाम सुजाता है। बताया जाता है कि महिला नक्सल विरोधी कमांडो इकाई को बस्तर और दंतेवाड़ा के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में तैनात किया गया था। जिन्हें दंतेश्वरी फाइटर्स कहा जाता है। इन महिलाओं को कांकेर में ट्रेनिंग दी गई।

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ के हिड़मा के लोगों ने देखा लोकतंत्र का मंदिर, सीएम बोले- आपके बिना विकास नहीं

11 साल से वांछित हार्डकोर नक्सली गिरफ्तार 

इधर, बिहार के अति नक्सल प्रभावित औरंगाबाद जिले में मोस्ट वांटेड माओवादियों की गिरफ्तारी के लिए चलाए जा रहे विशेष अभियान में पुलिस ने 11 साल से वांछित एक हार्डकोर नक्सली को गिरफ्तार किया है। औरंगाबाद के कासमा थाना की पुलिस ने उसे चाल्हों पहाड़ की तलहटी स्थित जगरुप बिगहा से गिरफ्तार किया। गिरफ्तार नक्सली तपेश्वर भुईयां उर्फ कपिल भुईयां कासमा थाना के दुग्गुल टोले जगरुप बिगहा का निवासी है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: बालाघाट जिले के नक्सल प्रभावित गांव में पहुंचेगी बिजली, टेलीविजन मोबाइल का हो सकेगा उपयोग

ऐसे हुई गिरफ्तारी 

औरंगाबाद सदर के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अमित कुमार ने बताया कि कपिल भुईयां को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस लगातार कोशिश कर रही थी। इस बीच कासमा थाना की पुलिस को सूचना मिली कि वह अपने गांव जगरूप बिगहा के पास देखा गया है। सूचना मिलते ही एसपी ने कासमा थानाध्यक्ष को एक विशेष टीम गठित कर फौरन छापेमारी करने का निर्देश दिया। टीम ने फौरन मौके पर जाकर छापेमारी की और हार्डकोर नक्सली को धर दबोचा।

Open in App
Advertisement
Tags :
naxaliteTelangana
Advertisement
Advertisement