whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

बेहतर बॉस बनना है तो दूर कर लीजिए ये 5 आदतें, वरना पल भर में खो जाएगी रिस्पेक्ट

How To Be A Good Boss : कोई टीम कैसे काम कर रही है इसका एक बड़ा फैक्टर यह है कि टीम को लीड करने वाला यानी बॉस कैसा है। अगर आप भी एक अच्छा बॉस बनना चाहते हैं तो कुछ आदतें ऐसी हैं जिन्हें आपको तुरंत छोड़ देना चाहिए। ये आदतें आपकी रिस्पेक्ट तो खत्म करती ही हैं, टीम की परफॉरमेंस भी खराब करती हैं।
06:23 PM Sep 24, 2024 IST | Gaurav Pandey
बेहतर बॉस बनना है तो दूर कर लीजिए ये 5 आदतें  वरना पल भर में खो जाएगी रिस्पेक्ट
Representative Image (Pixabay)

Toxic Behaviour At Work Place : चाहे नौकरी हो या बिजनेस, अगर आप लीडरशिप की पोजिशन में आना चाहते हैं यानी बॉस बनना चाहते हैं तो इसके लिए सिर्फ योग्यता काम नहीं करती है। आपका व्यवहार कैसा है यह भी तय करता है कि आप कैसे लीडर बनेंगे। वैसे तो यह इतना स्पेशल नहीं लगता लेकिन असल में यह बेहद रोचक है कि किस तरह से व्यवहार में लाए गए छोटे-छोटे बदलाव आपकी इमेज को बेहतर कर सकते हैं। इस रिपोर्ट में जानिए ऐसी 5 आदतों के बारे में जो आपको एक खराब बॉस बनाती हैं और इनकी वजह से ही वर्क प्लेस पर साथी कर्मचारियों की नजर में सम्मान खत्म हो जाता है।

Advertisement

सब्र का न होना

जिन लोगों में सब्र नहीं होता वह केवल अपना और अपनी टीम का नुकसान ही करते हैं। एक बॉस के रूप में आपके अंदर धैर्य होना ही चाहिए। किसी इमरजेंसी की स्थिति में जल्दबाजी करना गलत नहीं है लेकिन, अगर यह आपका सामान्य व्यवहार है तो आपको अपने व्यवहार में तुरंत बदलाव लाने की जरूरत है। आपाधापी की आदत बताती है कि आपका खुद पर ही नियंत्रण नहीं है।

ये भी पढ़ें: ओसामा के बेटे ने क्यों रंग दीं वो पहाड़ियां जिनमें छिपता था बिन लादेन?

Advertisement

दखल देने की आदत

जब कोई बात कर रहा हो तो बीच में टोकने की आदत सामने वाले को बहुत फ्रस्टेट करती है। अगर आप अपने साथी कर्मचारियों को अपनी बात रखने का मौका ही नहीं देंगे तो वह वह भी आपकी बात नहीं सुनने वाले। कई लोग इसे सह तो लेते हैं लेकिन अंदर ही अंदर उनके दिल से बॉस के लिए सम्मान खत्म होने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि आप सबकी बात सुनें और बेतुका दखल न दें।

Advertisement

अपनी बात से पलटना

समय और परिस्थिति के अनुसार अपने रुख और शैली में बदलाव करना गलत नहीं है। लेकिन, अगर आप हर बार यही करते हैं तो एक बॉस के तौर पर आपके लिए यह एक रेड फ्लैग है। उदाहरण के तौर पर अभी आपने कोई प्लान बनाया और अगर उसने कम नहीं किया तो जिम्मेदारी से मुकर जाना, यह बहुत गलत संकेत देता है और साथी कर्मचारियों की नजरों में आपको बुरा बनाता है।

ये भी पढ़ें: प्लेन पर हमेशा बाईं ओर से ही क्यों चढ़ते हैं? पानी से जुड़ा है कनेक्शन

व्यर्थ की बहस करना

किसी टॉपिक पर विचार-विमर्श करने और बहस करने में बड़ा अंतर है। सिर्फ अपनी बात साबित करने के लिए जबरदस्ती के तर्क देना आपकी इमेज को बिगाड़ सकता है। जरूरी नहीं है कि अगर आप बॉस हैं तो आपकी हर बात सही ही हो। कई बार आप गलत हो सकते हैं। जब ऐसा कुछ हो तो साथियों की बात सुनने की कोशिश करें और सिर्फ खुद को सही बताने के लिए बहस न करें।

हमेशा शिकायत करना

जब काम होता है तो समस्याएं भी होती हैं। इन समस्याओं पर बात की जानी चाहिए। लेकिन, इसका यह मतलब कतई नहीं है कि आप हर समय शिकायत ही करते रहें। किसी बात को लेकर मुंह बनाने और हर समय उसे लेकर शिकायतें करते रहने से रिस्पेक्ट खत्म होती है। ऐसे शख्स की बातों को लोग गंभीरता से लेते भी नहीं हैं। इसकी जगह समस्या का समाधान करने में मदद करें।

ये भी पढ़ें: दिन में कितनी बार डकार आना है नॉर्मल, चिंता करने की जरूरत कब?

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो