whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

देश में बेरोजगारी को लेकर चौंकाने वाले आंकड़े; J&K में महिलाएं सबसे ज्यादा बेरोजगार, दिल्ली में सिर्फ 3% Unemployment

Unemployment News : देश में बेरोजगारी को लेकर चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। जम्मू कश्मीर में सबसे ज्यादा महिलाएं बेरोजगार हैं, जबकि दिल्ली में सिर्फ तीन फीसदी लोगों के पास नौकरी नहीं है। आइए जानते हैं कि पीरियोडिक लेबर फोर्स सर्वे ने क्या आंकड़े जारी किए हैं?
11:34 AM May 24, 2024 IST | Deepak Pandey
देश में बेरोजगारी को लेकर चौंकाने वाले आंकड़े  j k में महिलाएं सबसे ज्यादा बेरोजगार  दिल्ली में सिर्फ 3  unemployment
Unemployment Survey Report

India Unemployment PLFS Report : बेरोजगारी को लेकर पीरियोडिक लेबर फोर्स सर्वे (PLFS) ने इस साल की पहली तिमाही जनवरी से लेकर मार्च तक के आंकड़े जारी किए हैं। 2024 के तिमाही सर्वे के अनुसार, बेरोजगारी के मामले में नंबर वन पर केरल है, जहां 15 से 29 आयु वर्ग के युवाओं के पास नौकरियों की कमी है। अगर दिल्ली की बात करें तो यहां यह दर सबसे कम है।

पीएलएफएस के आंकड़े के अनुसार, 15 से 29 आयु वर्ग में बेरोजगारी के टॉप फाइव राज्यों में जम्मू-कश्मीर, तेलंगाना, राजस्थान और ओडिशा शामिल हैं। इन राज्यों में सभी आयु वर्ग में बेरोजगारी दर 6.7 फीसदी के आसपास है, जबकि पिछली तिमाही अक्टूबर से दिसंबर तक यह आंकड़ा 6.5 फीसदी था।

यह भी पढ़ें : शहरी इलाकों में तीन महीनों में बढ़ गई बेरोजगारों की संख्या, एक साल में महिलाओं को मिली ज्यादा जॉब

दिल्ली में सबसे कम बेरोजगारी

अगर कम बेरोजगारी वाले राज्यों की बात करें तो दिल्ली में यह आंकड़ा सिर्फ 3.1 प्रतिशत है, जबकि गुजरात में 9 प्रतिशत और हरियाणा 9.5 प्रतिशत लोगों के पास नौकरी नहीं है। कर्नाटक में बेरोजगारी की दर 11.5 फीसदी और मध्य प्रदेश में 12.1 फीसदी पर रही।

जम्मू-कश्मीर में महिलाएं सबसे ज्यादा बेरोजगार

अगर बेरोजगार महिलाओं के आंकड़ों पर गौर करें तो इसमें नंबर वन पर जम्मू-कश्मीर है, जहां यह दर 48.6 फीसदी है। देश में इस साल की तिमाही में महिलाओं की बेरोजगारी दर 22.7 प्रतिशत रही, जोकि पिछली दर से .2 फीसदी कम है।

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Election 2024: क्या गोवा में बीजेपी को बेरोजगारी पड़ेगी भारी? कांग्रेस ने बनाया मुद्दा

केरल में 46.6% पहुंचा बेरोजगारी

केरल में इस वक्त सबसे ज्यादा बेरोजगारी है, जहां यह आंकड़ा 46.6 प्रतिशत है। उत्तराखंड में बेरोजगारी दर 39.4 प्रतिशत, तेलंगाना में 38.4 प्रतिशत और हिमाचल प्रदेश में 35.9 प्रतिशत पर रही। देश में 15 से 29 आयु वर्ग में यह आंकड़ा 17 प्रतिशत पर रहा, जोकि पिछली तिमाही से मामूली कम है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो