खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

UP-राजस्थान समेत 5 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, अगस्त में 28% अधिक बरसात, पढे़ं IMD का अपडेट

Today Weather Update: सावन माह में मानसून जबरदस्त सक्रिय है। मौसम विभाग के अनुसार अब तक अगस्त महीने में 28 प्रतिशत बारिश अधिक हुई है। मौसम विभाग ने आज भी 5 से अधिक राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।
11:46 PM Aug 12, 2024 IST | Rakesh Choudhary
यूपी-राजस्थान समेत 5 राज्यों में बारिश की संभावना

UP Rajasthan Rain Alert : देश भर में इन दिनों मानसूनी बारिश जमकर कहर ढहा रही है। अगस्त महीने में मानसून असामान्य रूप से सक्रिय है। भारी वर्षा के कारण 1 जून से लेकर अब तक 7 प्रतिशत बारिश अधिक हुई है। अगस्त के 12 दिनों में ही 28 प्रतिशत बारिश अधिक हुई है। देश के उत्तरी राज्यों में बाढ़ जैसे हालात हैं। चंडीगढ़ और दिल्ली समेत कई राज्यों में भारी बारिश से बाढ़ आ गई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 7 दिनों में राजस्थान, यूपी और पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी ने उत्तर भारत के अलावा दक्षिण भारत के कई राज्यों जैसे केरल तमिलनाडु, कर्नाटक और रायलसीमा क्षेत्र में भारी से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। आंकड़ों की मानें तो अगस्त में उत्तर पश्चिम भारत में अब तक 55.7 प्रतिशत बारिश रिकाॅर्ड की गई है। जबकि पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में 46.8 प्रतिशत अधिक बारिश रिकाॅर्ड की गई है। मध्य और दक्षिण भारत में 13.1 प्रतिशत और 2.7 प्रतिशत अधिक बारिश रिकाॅर्ड की गई है।

दो मौसमी तंत्र सक्रिय

मौसम विभाग के अनुसार अभी दो मौसमी तंत्र सक्रिय हैं। एक पूर्वी राजस्थान में है तो दूसरा दक्षिण-पूर्वी यूपी पर है। वहीं मानसून की द्रोणिका भारत के गंगा के मैदानी क्षेत्र पर है और बहुत अधिक सक्रिय है। अगले 4-5 दिनों तक इसके इस क्षेत्र में बने रहने की संभावना है। ऐसे में इस सप्ताह और अधिक बारिश होने की संभावना है।

ये भी पढ़ेंः ‘राक्षस चला गया…’, मोहम्मद यूनुस का शेख हसीना पर तंज, छात्र क्रांति पर कह दी बड़ी बात

कल इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

आईएमडी के अनुसार सोमवार को पूर्वी राजस्थान में 20 सेमी से अधिक भारी वर्षा की चेतावनी है। यानी रेड अलर्ट घोषित किया गया है। वहीं मंगलवार को उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल और पूर्वी राजस्थान में, बुधवार को अरुणाचल प्रदेश, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में भारी बारिश की संभावना है।

ये भी पढ़ेंः Kolkata Doctor Rape Murder Case: तुम्हारी बेटी ने आत्महत्या की है…HOD ने परिजनों से क्यों छिपाया ये राज?

Open in App Tags :
Monsoon forecast IndiaToday Weather Update