whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

दिल्ली-NCR में सूरज की तपिश तो यूपी में मंडराएंगे बादल, IMD का आया पूर्वानुमान, देश का कैसा रहेगा मौसम?

Aaj Ka Mausam : देश में इस वक्त भीषण गर्मी पड़ रही है। सूरज और बादलों के बीच आंखमिचौली का खेल चल रहा है। कई राज्यों में पारा में बढ़ोतरी दर्ज की गई, जबकि उत्तर प्रदेश में बारिश होने के आसार हैं। आपके शहर में मौसम कैसा रहेगा? यहां जानें आईएमडी का पूर्वानुमान अलर्ट।
07:02 AM May 05, 2024 IST | Deepak Pandey
दिल्ली ncr में सूरज की तपिश तो यूपी में मंडराएंगे बादल  imd का आया पूर्वानुमान  देश का कैसा रहेगा मौसम
देश का कैसा रहेगा मौसम।

Delhi NCR-UP Weather Update Today : देश के कई राज्यों में अभी सूरज की तपिश से राहत मिलने वाली नहीं है। भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल रहेगा। दिल्ली एनसीआर में एक बार फिर पारा 40 के पार पहुंच गया, जबकि उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल सकता है। यूपी के कई हिस्सों में बादल बरस सकते हैं। इसे लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का पूर्वानुमान आ गया है। आइए जानते हैं कि देश में कैसा रहेगा मौसम?

दिल्ली एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम

देश की राजधानी और उसके आसपास के जिलों में दो-तीन की राहत के बाद एक बार फिर भीषण गर्मी पड़ रही है। इस सीजन में तापमान दूसरी बार 40 डिग्री सेल्सियस क्रॉस कर गया, जिसमें और बढ़ोतरी होने की संभावना है। अनुमान लगाया जा रहा है कि पारा 41 से 42 डिग्री तक पहुंच सकता है। ऐसे में गर्मी और बढ़ने की उम्मीद है। 8 मई को तेज हवाएं और 9 मई को बारिश होने के आसार हैं।

यह भी पढ़ें : Aaj Ka Mausam : देश में हीटवेव… 47.2 डिग्री पहुंचा पारा, जानें कब बरसेंगे बादल?

यूपी का वेदर अपडेट

लंबे समय के बाद यूपी के लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलने के आसार हैं। कई जिलों में 6 मई को बारिश हो सकती है और यह सिलसिला अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, उत्तर प्रदेश में अगले दो दिनों तक मौसम शुष्क रहने के साथ ही तेज हवाएं चलेंगी। आसमान में काले बादल छाए रहेंगे और 6 से 10 मई तक बारिश का अलर्ट है।

इन राज्यों में बढ़ेगा तापमान

गंगीय पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, ओडिशा और तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में अभी लू की स्थिति बनी रहेगी, जहां अधिकतम तापमान सामान्य से 3-5 डिग्री सेल्सियस ऊपर है। तेलंगाना के विदर्भ के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 42-45 डिग्री सेल्सियस के बीच है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में पारा 40-42 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है। देश के नांदयाल (रायलसीमा) में सबसे अधिक तापमान 46.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें : दिल्ली-एनसीआर में अचानक बदला मौसम, बारिश, तूफान ने घटाया पारा, IMD का अलर्ट

यहां पड़ेगी भीषण गर्मी

पश्चिमी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, आंतरिक कर्नाटक और सौराष्ट्र व कच्छ में 6 से 8 मई तक हीटवेव की स्थिति रहेगी। गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में आज भीषण गर्मी पड़ेगी।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो