whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

दिल्ली से राजस्थान तक गर्मी या बारिश? यूपी में सबसे अधिक पारा, जानें देश का कैसा है मौसम

Aaj Ka Mausam : उत्तर भारत में मौसम करवट ले सकता है, जिससे भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। दिल्ली समेत कई राज्यों में हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है तो वहीं कई इलाकों में हीटवेव की स्थिति भी बनी रहेगी। आइए आईएमडी का ताजा अपडेट जानते हैं।
07:36 AM Jun 02, 2024 IST | Deepak Pandey
दिल्ली से राजस्थान तक गर्मी या बारिश  यूपी में सबसे अधिक पारा  जानें देश का कैसा है मौसम
मौसम को लेकर आईएमडी का Latest Update

Weather Forecast : दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी के बीच अच्छी खबर सामने आई है।उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में अगले 2 दिनों तक तापमान गिरा रहेगा, जिससे हीटवेव और लू से लोगों को राहत मिलेगी। आसमान में काले बादल छाए रहेंगे और कई जगहों पर झमाझम बारिश होने के आसार हैं। शनिवार को सबसे गर्म शहर उत्तर प्रदेश का झांसी रहा। आइए जानते हैं कि देश का मौसम कैसा रहेगा?

दिल्ली का मौसम

दिल्ली एनसीआर में आज का मौसम सुहाना है। आसमान में छाए बादल की वजह से हीटवेव और लू का कहर कम है। इस दौरान कुछ इलाकों में बूंदाबंदी हो सकती है और तेज हवाएं भी चलने की संभावना है। आपको बता दें कि राजधानी और उसके आसपास के जिलों में शनिवार को धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश हुई थी।

यह भी पढ़ें : गुड न्यूज! UP-बिहार में कब आएगा मानसून? किसानों को राहत मिलेगी या टेंशन, जानें IMD का अपडेट

तापमान में आई गिरावट, फिर कब से चलेगी लू

दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा में एक जून को अधिकतम तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई, जबकि पूर्वी यूपी में 4 डिग्री तक पारा गिरा। अलग-अलग जगहों पर 45 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान देखा गया। पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग स्थानों में 4-5 जून को हीटवेव चलने की संभावना है, जबकि उत्तराखंड और झारखंड के अलग-अलग स्थानों में कल लू चलेगी।

UP-MP समेत अन्य राज्यों का तापमान

उत्तर प्रदेश के झांसी में अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जोकि सामान्य से 4.5 ज्यादा है। राजस्थान के श्रीगंगानगर में 46.2 डिग्री और मध्य प्रदेश के सतना में 46.1 डिग्री पारा रहा, जबकि छत्तीसगढ़ के रायपुर में 45.7 डिग्री, पंजाब के अमृतसर में 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें : Monsoon अब कहां मचाएगा ‘तबाही’, केरल के बाद देश के अन्य राज्यों में कब होगी मानसून की बारिश?

झारखंड और महाराष्ट्र में 45 के पार पारा

झारखंड के डाल्टनगंज और महाराष्ट्र के नागपुर में अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अगर हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के पारा की बात करें तो रोहतक में अधिकतम तापमान 4.2 से ज्यादा 45.2 डिग्री और ऊना में 5.5 से अधिक 44.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो