whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

धरती के अंदर बहती हैं ये रहस्यमयी नदियां, वैज्ञानिक भी हैरान

कल्पना कीजिए कि धरती के अंदर, हमारे पैरों के नीचे, एक पूरी दुनिया है! जहां नदियां बहती हैं, गुफाएं हैं और शायद कुछ और भी रहस्य छिपे हों। जी हां, यह बिल्कुल सच है! वैज्ञानिकों ने पाया है कि धरती के अंदर कई जगहों पर नदियां बहती हैं। आइए जानते हैं...
05:14 PM Oct 03, 2024 IST | Ashutosh Ojha
धरती के अंदर बहती हैं ये रहस्यमयी नदियां  वैज्ञानिक भी हैरान
Rivers

धरती के अंदर छिपी रहस्यमयी नदियां वैज्ञानिकों के लिए एक पहेली बनी हुई हैं। ये नदियां जमीन के नीचे गुप्त रूप से बहती हैं और इनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि ये नदियां सदियों से भूमिगत जलस्रोतों के रूप में मौजूद हैं, लेकिन इनकी खोज करना बेहद मुश्किल है। कुछ स्थानों पर इन नदियों की मौजूदगी के संकेत मिले हैं, जिससे वैज्ञानिकों में उत्सुकता बढ़ी है। इन रहस्यमयी नदियों के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कई रिसर्च की जा रही हैं।

Advertisement

Mistry river

मिस्ट्री रिवर

अमेरिका के इंडियाना राज्य में स्थित यह नदी दुनिया की सबसे लंबी भूमिगत नदियों में से एक है। इस नदी को 19वीं शताब्दी से जाना जाता है और अब इसे पर्यटकों के लिए भी खोला गया है।

Advertisement

puerto princesa river

पर्टो प्रिंसेसा नदी

दक्षिण-पश्चिमी फिलीपींस में स्थित पर्टो प्रिंसेसा नदी लगभग 5 मील लंबी है और यह भूमिगत गुफाओं के माध्यम से बहकर समुद्र में मिलती है। यह नदी यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों में भी शामिल है।

Advertisement

Santa Fe River

सैंटा फे नदी

उत्तरी फ्लोरिडा में बहने वाली सैंटा फे नदी लगभग 121 किलोमीटर तक बहती है। यह नदी एक बड़े सिंकहोल के जरिए जमीन के नीचे से बहती है, जो इसे एक अनोखी भूमिगत नदी बनाती है।

Rio Camu River

रियो कैमू नदी

पोर्टो रिको की रियो कैमू नदी विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अंडरग्राउंड नदी मानी जाती है। यह नदी एक लाख साल पुरानी गुफाओं से होकर बहती है।

Labouich River

लबौइच नदी

फ्रांस में बहने वाली लबौइच नदी यूरोप की सबसे लंबी भूमिगत नदी मानी जाती है। इसे पहली बार 1906 में खोजा गया था, और अब लोग इसके एक छोर से दूसरे छोर तक की यात्रा कर सकते हैं।

Saraswati River

सरस्वती नदी

भारत के प्रयागराज में गंगा, यमुना, और सरस्वती के संगम का विशेष धार्मिक महत्व है। हालांकि सरस्वती नदी भौतिक रूप से नजर नहीं आती, पर मान्यता है कि वह धरती के नीचे बहती है।

ये भी पढ़ें: दुनिया का इकलौता ऐसा स्थान, जहां मिलती हैं पांच नदियां

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो