होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Potential Health Issues: त्योहारों के सीजन में रखें अपना खास ध्यान, हो सकती है ये 5 हेल्थ प्रॉब्लम

Potential Health Issues: त्योहारों का सीजन शुरू होते ही कई लोग खुद की हेल्थ को लेकर लापरवाह हो जाते हैं। ऐसे में आप बीमार भी पड़ सकते हैं, इसके लिए पहले से ही अपनी तैयारी कर सकते हैं।    
05:27 PM Oct 28, 2024 IST | News24 हिंदी
Potential Health Issues
Advertisement

Potential Health Issues: त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है, जो खुशियां और जश्न के साथ कई हेल्थ से जुड़ी समस्याएं भी लेकर आती है। जब हम टेस्टी खाने और त्योहार के कामों में बिजी रहते हैं, तो हम अपने हेल्थ पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। त्योहारों पर हम ज्यादा मीठा खा लेते हैं, जो हमारे हेल्थ के लिए सही नहीं होता है। अनबैलेंसड दिनचर्या और तनाव के कारण एनर्जी लो, डाइजेशन और इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है।

Advertisement

डाइजेशन की समस्या

त्योहारों के दौरान अक्सर बहुत ज्यादा खाने से डाइजेशन संबंधी परेशानियां हो सकती है। मिठाइयां और अनियमित भोजन से पेट फूलना, ऐंठन और बेचैनी जैसी समस्याओं को फायदा करती है। इससे बचने के लिए आप आपने खाने का ध्यान रखें। ऑयली खाना कम खाएं, अधिक मीठा खाने से बचें और फाइबर और प्रोबायोटिक्स युक्त खाना खाने की कोशिश करें।

ये भी पढ़ें- ज्यादा वजन समेत ये 5 आदतें Liver को करती हैं खराब! 

Advertisement

सर्दी और बुखार

त्यौहारों का मौसम सर्दी और फ्लू की समस्याएं लेकर आती है। भीड़-भाड़ वाली जगह और मौसम ठंडा होने के कारण वायरस आसानी से फैलता है। कमजोर इम्यूनिटी के कारण, खराब नींद और तनाव इसे और को बढ़ा देता है। इसे रोकने के लिए पहले से ही इम्यून सिस्टम को मजबूत बना लें और हर रोज एक्सरसाइज करना शुरू करें।

नींद से जुड़ी समस्या

त्योहारों के कारण अक्सर नींद का शेड्यूल बिगड़ जाता है, जिससे थकान और सुस्ती होती है। देर रात तक मौज-मस्ती करना और दिनचर्या में बदलाव नींद न आना और मूड खराब हो जैसी समस्या हो सकती है। रात के समय अच्छी नींद लें और शाम को थोड़ी देर के लिए अपनी बॉडी आराम दें, ताकि त्योहार के इस सीजन में आप हेल्दी रह सकें।

अचानक वजन का बढ़ना

त्यौहारों के दौरान होने वाली मौज-मस्ती अक्सर अनचाहे वजन बढ़ने का कारण बन सकती है। टेस्टी खाना और शारीरिक गतिविधि में कमी की वजह से अचानक वजन बढ़ने का खतरा रहता है। इसके अलावा ज्यादा मीठा खाने से एनर्जी लेवल कम हो जाती है। इससे बचने के लिए अपनी डाइट का ध्यान रखें पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाएं, हाइड्रेटेड रहें और एक्सरसाइज करें।

ये भी पढ़ें- स्किन पर दिख रहे हैं ये निशान तो हो जाएं सावधान!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

 

 

Open in App
Advertisement
Tags :
diwali 2024health issueshealth tipslifestyle news
Advertisement
Advertisement