होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

सावधान! हर किसी के लिए सेब खाना नहीं है फायदेमंद, जानिए क्यों?

Apple In Diabetes: सेब को लेकर डॉक्टर और हेल्थ एक्सपर्ट एक ही बात कहते हैं कि रोज 1 सेब खाने से आप बीमारियों से दूर रहेंगे। क्या डायबिटीज के मरीजों के लिए भी यह बात सही है?
11:15 AM Sep 30, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Apple In Diabetes: रोज 1 सेब खाओ और सेहतमंद रहो, यह बात आपने अपनी जिंदगी में लगभग हर दूसरे दिन सुनी होगी। सेब सेहतमंद फल है, इसमें कोई दो राय नहीं है। सेब खाने से आपको कई हेल्दी बेनेफिट्स मिलते हैं। सेब में फाइबर, प्रोटीन और विटामिन जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। पर क्या डायबिटीज के मरीजों के लिए सेब खाना फायदेमंद होता है? जैसा कि सभी जानते हैं, डायबिटीज की बीमारी लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी है, इसे कंट्रोल करने के लिए लाइफस्टाइल और खाने-पीने में बदलाव करना जरूरी है। ऐसे में एक सवाल खड़ा होता है कि क्या ये लोग सेब खा सकते हैं, चलिए इस बारे में हेल्थ एक्सपर्ट की राय लेते हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें- घर पर अबॉर्शन खतरनाक, 6 नुकसान या जाएगी जान, गर्भपात के समय इन बातों का ख्याल रखें

डायबिटीज में रोज 1 सेब खाना कितना फायदेमंद?

मधुमेह के मरीजों के लिए सेब खाने को लेकर डायबिटीज एक्सपर्ट कहते हैं कि ये लोग सीमित मात्रा में सेब खाएं तो फायदेमंद है। सेब का ग्लाइसोमिक इंडेक्स भी कम होता है, इसलिए ये लोग सेब खा सकते हैं। सेब में मौजूद फाइबर और कार्ब्स डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं। सेब में फ्रुक्टोज फाइबर होता है, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है। इन सभी फैक्टर्स के अनुसार डायबिटीज में सेब खाना सेफ है लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट डायबिटीज के मरीजों के लिए सेब को लेकर कुछ हिदायत भी देते हैं।

Advertisement

कैसे खाएं ये लोग सेब?

सेब का ग्लाइसोमिक इंडेक्स 36 है, जो कि कम होता है लेकिन एक दिन में 1 से ज्यादा सेब खाना इन लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। अगर आप सेब खा रहे हैं तो आपको नियमित रूप से अपना ब्लड शुगर लेवल चेक करते रहना चाहिए। सेब खाने वाले लोगों को सलाह दी जाती है कि वे छिलके के साथ सेब खाएं ताकि फाइबर भी मिल सके। इन लोगों को सेब का जूस पीना हानिकारक हो सकता है। डायबिटीज में ज्यादा पका हुआ सेब नहीं खाना चाहिए। अगर शुगर लेवल ज्यादा है तो सेब खाने से परहेज करें।

ये भी पढ़ें- दिल से लेकर स्ट्रेस तक, दांतों को देखकर पता लगाएं ये 7 बीमारियां

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Apple BenefitsDiabetes CausesDiabetes Control Foodlifestyle news in hindi
Advertisement
Advertisement