whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Black Carrots Benefits: लाल या काली गाजर‌? दोनों में से कौन-सी बेहतर, शरीर से दूर रखतीं हैं कई गंभीर बीमारियां रखतीं

Black Carrots Benefits: गाजर सर्दियों में खाई जाने वाली सब्जी है। आलू के साथ इसे मिलाकर सूखी सब्जी खूब खाई जाती है। अकसर मार्केट में लाल और ऑरेंज कलर की गाजर देखी होगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि काले रंग की गाजर भी होती है? नहीं तो आइए इसके बारे में जानते हैं और यह भी जानते हैं कि इसे खाना ठीक होगा या नहीं?
02:36 PM Oct 21, 2024 IST | News24 हिंदी
black carrots benefits  लाल या काली गाजर‌  दोनों में से कौन सी बेहतर  शरीर से दूर रखतीं हैं कई गंभीर बीमारियां रखतीं
काली गाजर खाने के फायदे

Black Carrots Benefits: गाजर का नाम आते ही हमारे दिमाग में लाल गाजर का ख्याल आता है, लेकिन क्या आपको पता है कि गाजर सिर्फ लाल ही रंग की नहीं होती बल्कि काले रंग की भी होती है। काली गाजर देखने में गहरे जामुनी रंग की होती है और साथ ही पोषक तत्वों से भरपूर होती है। काली गाजर, लाल गाजर के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की अधिक मात्रा पाई जाती है। साथ ही यह कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को रोकने में मदद करती है। आइए जानते हैं काली गाजर खाने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

Advertisement

डाइजेशन सिस्टम के लिए फायदेमंद

काली गाजर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो आपके डाइजेशन सिस्टम को हेल्दी रखने में मदद करती है। साथ ही यह शरीर में ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मददगार साबित हो सकती है।

ये भी पढ़े- Weight Loss: चिया सीड्स, सब्जा और तुलसी के बीज में कौन सा ज्यादा असरदार?

Advertisement

वेट लॉस करने में मददगार

अगर आप काली गाजर का सेवन करते हैं तो यह वजन घटाने में काफी मदद मिलती है। दरअसल, इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। आप इसे सलाद के रूप में खा सकते हैं या फिर इसे ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं।

Advertisement

आंखों के लिए फायदेमंद

आजकल के समय में कम उम्र में लोगों की आंखें कमजोर होती जा रही है, इसलिए आपको अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए। काली गाजर खाने से आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसमें एंथोसायनिन यौगिक होता है, जो आपकी आंखों को कई बीमारियों से दूर रखता है।

इम्यूनिटी सिस्टम को बनाती है मजबूत 

काली गाजर का सेवन करने से आपके शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है। इसके पोषक तत्व आपके शरीर से बैक्टीरिया और वायरस को दूर रखते हैं। विटामिन-सी से भरपूर काली गाजर, वाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मदद करती है।

कैंसर से बचाती है काली गाजर

अगर आप कई गंभीर बीमारियों से बचना चाहते हैं, तो काली गाजर आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। काली गाजर में एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जो डायबिटीज, हृदय रोग और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से दूर रखने में मददगार साबित हो सकता है। अपने शरीर को हेल्दी रखने के लिए आप हर रोज काली गाजर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

ये भी पढ़े- पीरियड्स से पहले होने वाले ब्रेस्ट पेन से हैं परेशान? आजमाएं ये उपाय

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो