whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Chanakya Niti :घर के मुखिया में होने चाहिए ये 5 गुण, क्या आपके अंदर हैं?

Important Qualities For Head Of Family: एक घर में बरकत तभी होती है जब उस घर का मुखिया एक अच्छा लीडर हो जो बिना भेदभाव के परिवार के सभी सदस्यों के साथ समान तरीके से पेश आए।
03:20 PM Jul 15, 2024 IST | News24 हिंदी
chanakya niti  घर के मुखिया में होने चाहिए ये 5 गुण  क्या आपके अंदर हैं
Chanakya Neeti: घर का मालिक बनाते हैं ये 5 गुण

Chanakya Niti In Hindi: हम एक ऐसे समाज से आते हैं जहां आज भी घर में एक मुखिया होता है और अधिकतर वो मुखिया पुरुष होता है। मुखिया घर में एक अहम भूमिका निभाता है। वही तय करता है कि क्या सही है और क्या गलत। घर के ज्यादातर निर्णय भी मुखिया ही लेता है। ऐसे में जरूरी है कि घर के मुखिया में कुछ ऐसे गुण हो जो उसे निर्णय लेने में मदद करे। आइए जानते इस बारे में चाणक्य जिन्हें कौटिल्य भी कहा जाता है वह क्या कहते हैं।

चाणक्य अपनी प्रसिद्ध चाणक्य नीति में लिखते हैं कि अगर घर के मुखिया में अच्छे गुण होंगे तो उनके पूरे घर में खुशहाली, शांति और सकारात्मकता बनी रहती है। ऐसे में जानते है घर के मुखिया में क्या-क्या गुण होने चाहिए।

विद्या

चाणक्य नीति के मुताबिक, घर के मुखिया में सबसे पहला गुण विद्या होनी चाहिए। विद्या का मतलब किताबी विद्या से नहीं है बल्कि उस विद्या से जो इंसान अपनी आम जिंदगी में शामिल कर सकें। एक अच्छे मुखिया होने के लिए विद्या होनी जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि विद्या उसे निर्णय लेने और परेशानी हल करने में मदद करती है।

साहस

एक मुखिया में साहस होना जरूरी है। अगर व्यक्ति में साहस नहीं होगा तो वह कठिन परिस्थिती में डर जाएगा और परेशानियों का सामना नहीं कर पाएगा। साहस कठिन से कठिन परिस्थिती में लड़ने की क्षमता देता है और आत्मविश्वास प्रदान करता है।

ये भी पढ़ें- Office या Workplace में भूलकर भी न करें ये 9 काम, वरना प्रमोशन रुकना तय

धैर्य

आजकल मनुष्य धैर्य करना नहीं जानता। वह चाहता है कि असे कोई भी चीज आसानी और जल्दी से प्राप्त हो जाए। कई बार चीजें या जीत जल्दी प्राप्त न होने पर मनुष्य चिड़चिड़ा हो जाता है और टेंशन में आ जाता है, इसलिए धैर्य होना बेहद जरूरी है। घर के मुखिया में अगर धैर्य होगा तो वह शांति और आराम कोई भी समस्या का समाधान कर पाएगा।

अनुशासन

चाणक्य नीति के मुताबिक, घर के मुखिया को अनुशासित होना चाहिए। अगर वह अनुशासित नहीं होगा तो घर के बाकी सदस्यों पर भी इसका गलत प्रभाव पड़ेगा। अनुशासन सिखाता है कि कैसे किसी काम को निर्धारित समय पर करना चाहिए इसलिए अनुशासन होना जरूरी है।

भेदभाव न करना

एक अच्छा मुखिया बनने के लिए जरूरी है कि वह परिवार के हर सदस्य के साथ समान तरीके से पेश आए। किसी के साथ भेदभाव न करें। सभी सदस्य के लिए समान भावना रखें।

ये भी पढ़ें- Mahendra Dhoni की जिंदगी से ले सकते हैं ये 7 सबक, कामयाबी जरूर कदम चूमेगी

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो