whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Air Pollution Side Effect: स्किन के लिए भी खतरनाक है पराली का धुआं? जानें बचाव के तरीके

Delhi Air Pollution: दिल्ली में लगातार AQI का स्तर गिरता जा रहा है। यह जहरीली हवा आपकी सांस को तो प्रभावित कर रही है, इसके साथ-साथ यह आपकी त्वचा को भी डैमेज कर रही है। पराली का यह धुंआ आपके फेस को बूढ़ा दिखाने में योगदान दे रहा है। आइए जानते हैं इससे बचाव के कुछ तरीके।
02:11 PM Oct 23, 2024 IST | Namrata Mohanty
air pollution side effect  स्किन के लिए भी खतरनाक है पराली का धुआं  जानें बचाव के तरीके
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा दिन पर दिन खराब हो रही है। दशहरे के बाद से ही हवा की गुणवत्ता बद से बदतर हो गई है। ऐसे में GRAP2 लागू करना पड़ा। आज यानी 23 अक्टूबर को दिल्ली का AQI दोपहर डेढ़ बजे तक 367 तक पहुंच चुका है। माना जा रहा है कि दिवाली के बाद 400 तक AQI पहुंच सकता है, ऐसे में GRAP3 लागू होने की पूरी संभावनाएं लगाई जा रही हैं। क्या आप जानते हैं दिल्ली का धुंआ न सिर्फ आपके फेफड़ों और सांसों को प्रभावित कर रहा है बल्कि यह आपकी स्किन को भी बुरी तरह डैमेज कर रहा है? जानिए कारण और बचाव के तरीके।

Advertisement

ये भी पढ़ें- ज्यादा वजन समेत ये 5 आदतें Liver को करती हैं खराब! 

धुंए से खराब हो रही है स्किन!

जी हां, टाइम्स नाऊ की एक रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली की जहरीली हवा हमारी त्वचा के लिए भी हानिकारक है, इससे आपकी स्किन पर बुढ़ापा जल्दी दिखने लग सकता है। पॉल्यूशन में मौजूद कण और हानिकारक गैस स्किन की ऊपरी लेयर पर जम जाती हैं, जिससे स्किन पर इसका प्रभाव पड़ता है। इन पॉल्यूटेंट्स से स्किन डिहाइड्रेट हो जाती है, इस पर पिंपल्स और झाइयां बनने लगती हैं। ऐसे में आपकी त्वचा पर एजिंग के साइन्स भी जल्दी नजर आने लगते हैं। सिर्फ यहीं नहीं, टाइम्स की रिपोर्ट की मानें तो यह धुंआ स्किन कैंसर को भी बढ़ावा दे सकता है।

Advertisement

Advertisement

स्किन को सुरक्षित कैसे रखें?

स्किन एक्सपर्ट डॉक्टर रुबेन भसीन पासी, जो दिल्ली की जानी-मानी डर्मेटोलॉजिस्ट हैं, बताती हैं कि धुंए से स्किन के कोलेजन उत्पादन में कमी आती है। कोलेजन हेल्दी स्किन के लिए जरूरी है अगर इसकी कमी होने लगे तो स्किन प्रॉब्लम्स होने लगती हैं। ऐसे में अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए आप कुछ चीजें फॉलो कर सकते हैं, जैसे-

  • 1. कोशिश करें कि घर से ज्यादा बाहर ना निकलें।
  • 2. एंटीऑक्सीडेंट्स बेस्ड ब्यूटी प्रोडक्ट्स का यूज करें।
  • 3. हाइ़ड्रेटेड रहें।
  • 4. फलों और सब्जियों का सेवन करें।
  • 5. घर से बाहर जाएं तो मुंह और स्किन को कवर करके रखें।
  • 6. पर्याप्त नींद लें।
  • 7. घर वापस आने के बाद अपने फेस को दो बार (Double Cleansing) धोएं।

ये भी पढ़ें- स्किन पर दिख रहे हैं ये निशान तो हो जाएं सावधान! 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो