whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

रोज पिएं ये डिटॉक्स ड्रिंक, चुटकियों में घटेगा वजन, चमक उठेगा चेहरा

Detox Drink Benefits: शरीर में जमा टॉक्सिन्स निकल जाएं, तो आपकी स्किन और वजन दोनों पर ही इसका असर देखने को मिलता है। हम आपको बता रहे हैं डाइटिशियन द्वारा बताई गई एक ऐसी डिटॉक्स ड्रिंक के बारे में, जो कुछ ही दिनों में आपकी स्किन का ग्लो बढ़ाएगा, साथ ही वजन घटाने में भी कारगर है।
03:25 PM Sep 25, 2024 IST | Namrata Mohanty
रोज पिएं ये डिटॉक्स ड्रिंक  चुटकियों में घटेगा वजन  चमक उठेगा चेहरा

Detox Drink Benefits: बढ़ता प्रदूषण, खराब लाइफस्टाइल और बिगड़े खानपान का असर सेहत के साथ-साथ त्वचा पर भी पड़ता है। इससे स्किन बेजान हो जाती है। लाइफस्टाइल और खानपान में गड़बड़ी के कारण शरीर में टॉक्सिन्स जमा होने लगते हैं। ये गंदे टॉक्सिन्स स्किन को खराब करते हैं साथ ही वजन को भी बढ़ाते हैं। हम आपको एक ऐसी सिंपल और फायदेमंद ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं जो न सिर्फ वजन घटाने में मदद करेगी बल्कि आपकी स्किन का ग्लो भी बढ़ाएगी महज कुछ ही दिनों में। इस डिटॉक्स ड्रिंक को आप घर पर आसानी से बना सकते हैं।

Advertisement

कैसे बनेगी ये डिटॉक्स ड्रिंक?

इसके लिए आपको सबसे पहले काली किशमिश को रातभर पानी में भिगोकर रखनी होंगी। अगले दिन सुबह 1 लीटर पानी ले लें। अब इनमें इन किशमिशों को डाल दें। इसके बाद 1 पूरा नींबू निचोड़ लें। आधे सेब को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और पानी में मिला लें। इसके बाद इस पानी में 1 चम्मच हल्दी पाउडर और शहद मिला लें। इस ड्रिंक को कम से कम 1 घंटे के लिए ढक कर रख दें। उसके बाद पूरे दिन इसे पिएं। इस ड्रिंक को लगातार 1 हफ्ते पीने से आप स्किन पर कई बदलाव देखेंगे।

डिटॉक्स ड्रिंक के फायदे

इस डिटॉक्स ड्रिंक में डाले गए इंग्रेडिएंट्स शरीर और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद हैं, जैसे:-

Advertisement

काली किशमिश

काली किशमिश खाने से पाचन सुधरता है। इसे खाने से ब्लड प्यूरिफाई होता है जो स्किन के लिए फायदेमंद है।
काली किशमिश खाने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

ये भी पढ़ें- घर पर अबॉर्शन खतरनाक, 6 नुकसान या जाएगी जान, गर्भपात के समय इन बातों का ख्याल रखें

Advertisement

नींबू

नींबू विटामिन सी का मुख्य सोर्स है। इससे मेटाबॉलिज्म स्ट्रांग रहता है। नींबू से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। नींबू से कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी नियंत्रित होता है।

सेब
यह फल लो कैलोरी और फाइबर से भरपूर है। इसे खाने से एंटीऑक्सीडेंट्स की कमी पूरी होती है। सेब में विटामिन-डी और ए होता है, जो आपकी स्किन के लिए जरूरी होता है। इसके अलावा सेब फैट बर्न करने में भी सहायक माना गया है।

हल्दी

हल्दी के सेवन से स्किन इंफेक्शन का खतरा कम होता है। हल्दी खाने से वेट लॉस होता है। हल्दी इस डिटॉक्स ड्रिंक को और भी ज्यादा गुणकारी बनाने का काम करती है।

शहद

शहद वजन घटाने में फायदेमंद है। शहद में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद हैं, जो आपके शरीर की सूजन को कम करने में सहायक होते हैं।

ये भी पढ़ें- घर लाते ही सड़ जाते हैं केले? अपनाएं ये 3 टिप्स, लंबे समय तक रहेंगे फ्रेश!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो