होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Diwali 2024: पटाखों का धुआं आंखों के लिए खतरनाक, काम आएंगी ये 5 टिप्स

Diwali 2024: दिवाली यानी रोशनी और अच्छे-अच्छे पकवानों का त्योहार। इस उत्सव में लोग रात को पटाखे जलाते हैं। चारों ओर पटाखों का धुआं होता है, जो हमारी आंखों को प्रभावित करता है। इन 5 टिप्स की मदद से अपनी आंखों की सुरक्षा करें।
08:43 PM Oct 28, 2024 IST | Namrata Mohanty
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक
Advertisement

Diwali 2024: दिवाली आने में बस 1-2 दिन का समय है। लगभग हर कोई इस पर्व की तैयारियां कर चुका होगा, वहीं कुछ लोग अभी भी इसकी तैयारियों में व्यस्त होंगे। दिवाली पर लोग बढ़िया-बढ़िया पकवान पकाते हैं। एक-दूसरे के घर जाकर बधाई देते हैं। इसके साथ एक और चीज है जो इस त्योहार को पूरा करती है। ये चीज हैं पटाखे। दिवाली पर बच्चे हों या बड़े, हर कोई पटाखे जलाता है। इन पटाखों का धुआं, हर तरफ फैला होता है। इस धुएं से कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं, उन्हीं में से एक है आंखों में जलन होना। पटाखों का धुआं हमारी आंखों के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे बचने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके।

Advertisement

पटाखों के धुएं से आंखों को बचाना जरूरी क्यों है?

दिवाली के दौरान पटाखों से होने वाले प्रदूषण से आंखों को बचाना बहुत जरूरी है क्योंकि पटाखों में बारूद होता है और कई प्रकार के अलग-अलग हानिकारक पदार्थ होते हैं। इसके धुएं से आंखों में जलन, संक्रमण और अन्य गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

1. सेफ्टी के लिए चश्मा पहनें

पटाखे जलाते समय हमेशा सुरक्षा के लिए  चश्मा पहनें। ये आपके आंखों को धुएं, रसायनों और  पटाखों से निकलने वाले छोटे टुकड़ों से बचाएगा।

Advertisement

ये भी पढ़ें- दिवाली पर मिठाइयों से न करें परहेज, इन 5 हेल्थ टिप्स को करें फॉलो, मजबूत होगी इम्यूनिटी!

2. धुएं से दूर रहें

जहां अधिक पटाखे जलाए जा रहे हो, वहां जाने से बचें। अगर आपकी आंखें सेंसिटिव हैं तो घर के अंदर ही त्योहार मनाएं। यदि पटाखे नहीं जला रहे हैं तो भी आप धुएं से खुद को बचा सकते हैं। ज्यादा धुएं में रहना आंखों में जलन और लालिमा पैदा कर सकता है।

3. आंखों को धोएं

दिवाली के पर्व पर कुछ दिनों पहले से ही लोग पटाखे और बम फोड़ने लगते हैं, ऐसे में पहले से ही धुआं और पॉल्यूशन की समस्या होने लगती है। जब भी बाहर से घर आए तो आंखों को पानी से धोना ना भूलें। अगर दिवाली के दिन आप पटाखों के आसपास ज्यादा हैं, तो घर लौटने पर अपनी आंखों को ठंडे पानी से धोएं। इससे आंखों पर जमा धूल और पटाखों का धुआं साफ होगा।

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

4. आई ड्रॉप का उपयोग करें

दिवाली आने से पहले ही देश के कुछ इलाकों में पॉल्यूशन की मात्रा बढ़ी हुई है। ऐसे में उस दिन प्रदूषण का और बढ़ना तय है। इसके कारण आंखें सूखने लगती हैं, तो आप किसी डॉक्टर से लिखवा कर आई ड्रॉप का उपयोग कर सकते हैं। यह आपकी आंखों को हाइड्रेट रखेगा और जलन को कम करेगा।

5. पटाखे जलाते समय दूरी बनाएं

पटाखे जलाते समय उनसे उचित दूरी बनाए रखना जरूरी है ताकि आंखें सेफ रह सकें। अगर आप पास से पटाखा फोड़ते हैं, तो इससे आंखों में चिंगारी या धुआं पहुंच सकता है। कई बार पास से पटाखा फोड़ने से आंखों में चोट लगने का खतरा भी होता है।

ये भी पढ़ें- Diwali 2024: पटाखों से हाथ-पैर जल जाएं तो तुरंत करें ये काम, नहीं पड़ेगा दाग!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
diwali 2024diwali tipsEye Care easy tipsEye care TIPSlifestyle news in hindi
Advertisement
Advertisement